Maruti, Tata, Mahindra, Fiat – चाहे हो कितना भी दिग्गज ब्रांड, सेफ्टी नॉर्म्स की जद में आये तो कहेंगे बाय

किसके बंधे है बोरिया-बिस्तर; जानिये ये आर्टिकल पढ़कर

एक ओर जहाँ भारतीय गवर्नमेंट ने भारतीय कार्स को ज्यादा सुरक्षित बनाने के इरादे से 1 अप्रेल से कुछ सेफ्टी नॉर्म्स लागू करने की घोषणा की है वहीँ दूसरी ओर ऑटोमोबाइल कम्पनियां अपने टूवीलर्स व फोर वीलर्स को अपडेट करने के मिशन में लगी है. इसी दौरान कुछ पुराने चावलों पर गाज गिरने वाली है. ऐसी कई कार्स है जो मार्केट में अच्छी सेल्स दर्ज करवा रही है पर अब कंपनी शोरूम्स से उनके नदारद होने का वक्त आ गया है. यही नहीं उनका प्रोडक्शन भी बंद कर दिया गया है. हमने इस श्रेणी की कार्स का विवेचन नीचे प्रस्तुत किया है.

Tata Motors –Tata के तीन प्रोडक्ट्स परिदृश्य से गायब होने वाले हैं. पहला Nano, दूसरा Sumo और तीसरा Safari. Nano व Sumo की मांग तो पहले से ही घटती जा रही है और इनके जाने का कोई मातम नहीं होगा. पर Safari के लिये लोगों के दिलों में खास जगह हैं और इसके जाने पर ये याद भी आएगी. हालाँकि 2014 में Mahindra Scorpio के आगमन से इसकी प्रतिष्ठा को ठेस जरूर पहुंची हैं फिर भी उम्मीद है कि Tata, next generation Safari लाने की कवायद करेंगे.

Mahindra – आगामी नॉर्म्स ने Mahindra की दुविधा को हल कर दिया है. वे कबसे Xylo व NuvoSport (an updated version of Quanto) को डिसकन्टीन्यु करने का विचार कर रहे थे . साथ ही Verito व e2O भी डिसकन्टीन्यु कर दी जाएगी. अगर भारत के कमर्शियल इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की बात करें तो इन दोनों का नाम शीर्ष पर आता है इसलिए इनकी विदाई पर दिल भारी है. हालाँकि Mahindra KUV100, XUV300 के इलेक्ट्रिक वर्जन पर काम कर रहा है. Current gen Thar भी crash-test norms के अनुकूल नहीं है पर Mahindra इसमें Scorpio व TUV300 वाला प्लेटफार्म लगाने की फिराक में हैं. हाँ पर अगर अक्टूबर 2019 तक वे इस टारगेट को पूरा न कर सके तो गैप आ जायेगा.

Maruti Suzuki – Maruti के दो दिग्गज- Omni व Gypsy भी बोरिया-बिस्तर बाँध रहे हैं. खतरे के बादल तो करेंट gen Alto पर भी मंडरा रहे हैं लेकिन Maruti ने जो रिप्लेसमेंट किया है वो जल्द ही लाँन्च हो जायेगा. Gypsy की जगह आप Jimny (4th gen Gypsy) से रूबरू होंगे.

Fiat – भारत में इस इटालियन ब्रांड का संघर्ष जोरों पर हैं. ऐसे में ये आगामी नॉर्म्स Fiat की इनिंग फिनिश कर देंगे. Punto की कमी खलेगी. इसके आउट होने के बाद इसकी Parent company FCA यहाँ Jeep brand को ऑपरेट करती रहेगी.

Hyundai – Hyundai ने हाल ही में ‘Santro’ का रीलाँन्च किया है. Eon की विदाई निश्चित हो चुकी है और शायद ही लोग इसे याद करें.

Honda – Brio के लाँन्च से Honda की उम्मीदें आसमां छूने लगी थी. पर Brio ने अरमानों पर पानी फेर दिया. इसकी कीमत से लेकर सीमित केबिन स्पेस तक कुछ भी कस्टमर्स को पसंद नहीं आया. Honda ने लास्ट इयर इस hatch को विदा कर दिया और अब उनका रिप्लेसमेंट का कोई इरादा नहीं है.