Maruti WagonR vs Hyundai Santro vs Tata Tiago – खुद कर लीजिये आकलन; कौन है सर्वश्रेष्ठ?

देखिये ये आलेख और चुन लीजिये सर्वश्रेष्ठ. Small car segment का दंगल हुआ दिलचस्प: क्या WagonR ही है सबसे मस्त?

भारत में अपनी काबिलियत की बदौलत Maruti ने जो मुकाम हासिल किया है वो उसे उस स्तर पर ले जा चुका है कि कस्टमर्स आँखें मूंदकर इन पर विश्वास करते हैं. WagonR ने दो कदम आगे बढ़कर कंपनी की थाती को सहेजा है. अब इसके roomy interiors, sensible pricing और विश्वसनीयता है ही इतने लाजवाब कि लोगों ने इसे सिर आँखों पर बैठाया है.

मार्केट में प्रतिस्पर्धा तो आम बात है. फिर Tata Tiago और new Hyundai Santro का Maruti को चुनौती देना भी लाजिमी ही था. अपनी पकड़ मजबूती से बनाये रखने के लिए maruti भी next generation WagonR जल्द ही ला रहे हैं. इसका brochure लीक क्या हुआ सभी तरफ इसी की चर्चा हो रही है.

तो अब देखना ये है कि 2019 Maruti WagonR बाजार में अपने पैर जमाये रखने में कामयाब हो पायेगी. क्या Hyundai Santro व Tata Tiago के चैलेंज के बावजूद भारतीय मध्यम वर्ग की चहेती बनी रहेगी. चलिये हम इन तीनों का तुलनात्मक अध्ययन करते हैं.

डाइमेंशन – सबसे पहले अगर हम डाइमेंशन की तुलना करें तो पता चलेगा कि नई Maruti WagonR Santro से ज्यादा लम्बी है लेकिन लेंथ के मामले में Tiago से ज्यादा छोटी है. इन दोनों के मुकाबले कुछ नैरो भी है. पर अगर लम्बाई की बात करें तो इसके वीलबेस सबसे ज्यादा लम्बे है. तीनों ही कार्स में 14 inch wheels लगे हैं. WagonR सबसे हल्की है.

इंजन व ट्रांसमिशन: आगामी 2019 Maruti WagonR 1.0-liter three-cylinder पेट्रोल इंजन में पेश की जायेगी. साथ ही LPG व CNG वर्जन्स भी उपलब्ध हैं. पूरी-पूरी उम्मीदे है कि इसमें 1.2-liter four-cylinder यूनिट भी होगी जो कि अभी Swift में प्रयुक्त की जा रही है. ये दमदार 1.0-liter यूनिट 67 PS व 90 Nm उत्पादित करता है जबकि इसका बड़ा इंजन 83 PS व 113 Nm उत्पादित करेगा. दोनों ही इंजन्स 5-MT व optional AMT से लैस होंगे.

अब अगर Hyundai Santro के 1.1-liter पेट्रोल इंजन का विश्लेषण करें तो पता चलता है कि ये 69 PS व 99 Nm of torque देने में समर्थ है तथा इसका CNG version 59 PS व 84 Nm of torque डेवलप करता है. Tata Tiago एकमात्र ऐसी कार है जो पेट्रोल व डीजल दोनों आप्शन में उपलब्ध है. इसका बेजोड़ 1.2-liter पेट्रोल इंजन 85 PS व 114 Nm of torque देने में सक्षम है जबकि 1.05-liter oil burner से आप 70 PS व 140 Nm की अपेक्षा रख सकते हो.

माइलेज: इधर new WagonR का वजन 65 kg कम क्या हुआ इसकी परफॉरमेंस और फ्यूल इकॉनोमी का स्तर बढ़ गया. 2019 WagonR का नया प्लेटफार्म Santro से 100 kg तक हल्का है और Tiago से 135 kg तक हल्का है. अब पहले से ही इसके फ्यूल इकॉनोमी फिगर्स काफी आकर्षक है पर इसके बाद तो अब बल्ले-बल्ले ही हो जायेगी.

आप इसे मजाक न समझें. खुद ही देख लीजिये- Hyundai Santro petrol का माइलेज है 20.3 kmpl और CNG variant देता है 30.48 kmpl का माइलेज. Tiago पेट्रोल और डीजल वेरियेंट्स के फ्यूल इकॉनोमी फिगर्स क्रमशः 23.84 व 27.28 kmpl दर्शा रहे हैं.

सेफ्टी व सिक्यूरिटी: नये सुरक्षा मानकों के अनुरूप इसमें ड्यूल एयरबैग्स, ABS with EBD, immobilizer, सेंट्रल लॉकिंग, collapsible steering column, एनर्जी अब्सोर्बिंग स्ट्रक्चर मौजूद है.

2019 WagonR की कीमत का खुलासा 23 जनवरी को होगा.
Price: चलिये लगे हाथ कीमत का भी अवलोकन कर ही लेते हैं. Hyundai Santro की कीमत INR 3.9 lakhs से 5.65 lakhs तक है. Tata Tiago की कीमत INR 3.5 lakhs से 6.15 lakhs तक है. old WagonR की कीमत INR 4.3 lakhs है और निसंदेह आगामी मॉडल इससे कुछ तो महंगा होगा ही.

कौनसी ली जाये? – तीनों ही गाड़ियों का सम्पूर्ण विश्लेषण करने के बाद आप ये निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि सभी अपने-अपने स्थान पर विशेष और महत्वपूर्ण है. निर्भर करता है कि आपके सपनों की गाड़ी कौनसी है!!