आपकी Maruti WagonR में नहीं है rear AC vent?? Rs 80 का ये जुगाड़ कर देगा काम आसान

यूट्यूब पर EASY LIFE IDEAS के वीडियो का है ये कमाल

मौसम चाहे जो भी हो, कार्स में Air conditioning एक जरूरत बन गया है. फिर अगर आप नार्थ की गर्मी में हैं तो ये होना अनिवार्य ही है. हालाँकि आजकल ज्यादातर कार्स में ये फीचर तो होता ही है पर entry level segment की कुछ ओल्ड जेनेरेशन कार्स के पैसेंजर एरिया में इनका न होना काफी असुविधा उत्पन्न करता है.

अब अगर इस तरह के पीड़ित ओनर्स अपनी कार्स में rear AC vent की सुविधा सस्ते में चाहते हैं तो उनके लिये ये वीडियो देखना काफी फायदेमंद रहेगा. EASY LIFE IDEAS के इस वीडियो में ये तरीका इतनी खूबसूरती से फिल्माया गया है कि इस काम के लिये आपको किसी एक्सपर्ट को बुलाने की जरूरत नहीं पड़ेगी; आप खुद ये जुगाड़ लगा सकते हैं. खर्च आएगा मात्र Rs.80. इस वीडियो में ओनर ने अपनी Maruti WagonR में ये जुगाड़ लगाया है.

ये rear AC fitment किसी भी मॉडल में किया जा सकता है. सबसे पहले आप ये जान लीजिये कि rear AC vents कार की central tunnel के पीछे स्थित रहते हैं. सबसे पहले ये सीखना है कि सेंट्रल टनेल के चारों ओर लगी  plastic cladding को कैसे हटाना है. उसके बाद रियर सेक्शन में होल करना है फिर एक simple drain pile जोड़ देनी है. ये पाइप जगह पर लगाकर plastic cladding लगनी है. फिर पाइप को आगे खींचकर डैशबोर्ड के नीचे स्थित AC vents से अटैच कर देना है. अब निसंदेह ये AC रियर पैसेंजर एरिया को ठंडा करेगा.

हालाँकि ये सस्ता जुगाड़ देखने में काफी आसान लग रहा है पर इनस्टॉल करते समय आपको कुछ सावधानियां तो बरतनी ही होगी. सर्वप्रथम पाइप को  Styrofoam sheet या duct tape जैसे मटेरियल से कवर करना होगा. इससे एयर कभी गर्म नहीं होगी.

पाइप की लेंथ का ध्यान रखने के साथ ही आपको होल के आकार का ध्यान रखना है. फिर किसी strong adhesive से पाइप के सिरे को सील कर दें. प्लास्टिक क्लैडिंग को मजबूत करने के लिये पाइप सही पोजीशन में होना चाहिये.

अब ऐसा तो है नहीं कि जुगाड़ सिर्फ फायदा ही करें. कुछ साइड इफेक्ट तो होते ही हैं. अब इसमें सबसे बड़ी बुराई ये है कि इस लंबे पाइप से पहुँचते हुए एयर के गर्म होने की पूरी संभावना है. इसके makeshift system होने की वजह से स्टेबिलिटी जोरदार नहीं होगी और अगर गलती से क्लैडिंग को भली प्रकार से रीफिट नहीं किया गया है तो वाइब्रेशन महसूस होगा. अब जुगाड़ तो जुगाड़ है सो न तो कोर्ट इजाजत देगा और न ही Maruti Suzuki India इसे रिकमंड करती है.