MG Hector, Kia Seltos, Hyundai Venue ने मंदी को धूल चटाई – 1.6 लाख बुकिंग्स बता रही है प्रोडक्ट में दम है भाई

क्या इनके ultra-modern connectivity features का जादू चला है क्या!

एक साल से जहाँ भारतीय ऑटोइंडस्ट्री में अलग-अलग कारण गिनाकर इस कदर मंदी की दुहाई दी जा रही कि वित्त मंत्री तक को इसके संबंध में बयान देना पड़ा और कुछ कदम उठाने पड़े. वहीँ ऑटोमेकर्स अपने नये प्रोडक्ट्स को लाँन्च करने से नहीं हिचकिचा रहे हैं. पर कुछ भी कहो नये-नवेले MG Motor व  Kia ने सफलता के जो झंडे गाड़े है वो काबिलेतारीफ है.

Kia Seltos के पास जहाँ 75,000 ऑर्डर्स हैं वहीँ MG Hector के पास भी 36,000 bookings है. ये आँकड़ा बढ़ जाता अगर कंपनी बुकिंग नहीं रोकती. दोनों ही crossovers ने वहां सफलता पाई जहाँ Hyundai Creta, Mahindra XUV500 व Jeep Compass पिछड़ती नजर आई.

अब इस बात का जवाब सबको चाहिये कि इस स्लोडाउन में भी पुराना नकारकर नया अपनाने के पीछे क्या मानसिकता रही है. कहीं इन नई कार्स के अल्ट्रा मॉडर्न कनेक्टिविटी फीचर्स व गेजेट्स की वजह से तो कस्टमर्स उस ओर नहीं खिंच रहे हैं. और कुछ हो न हो सेल्स व मार्केटिंग प्रोफेशनल्स को एक शानदार केस स्टडी जरूर मिल गई है.

Cars that defy slowdown in India

फिलहाल MG व Kia का फोकस अपनी प्रोडक्शन कैपेसिटी को बढ़ाना है ताकि वेटिंग टाइम कम हो सके. इन दोनों के अलावा Venue भी ऐसी कार है जिसने मंदी को अंगूठा दिखाया है. इन तीनों कार्स को मिलाकर 1.6 lakh बुकिंग्स मिली है.

Hyundai Venue एक sub-4m crossover है जो शानदार स्टाइल व best-in-class connectivity features से लैस है. कुल 75,000 ऑर्डर्स में से Hyundai ने अब तक 42,000 यूनिट्स डिस्पैच कर दी है. तो इस तरह इसकी प्रोडक्शन क्षमता भी काबिलेगौर है.

भारतीय बाजार के SUV segment में लग्जरी ब्रांड्स को छोड़कर फिलहाल 30 models बिक्री हेतु उपलब्ध है. इनमें से लगभग सभी की सेल्स नैया डूब रही है. बस इन तीन crossovers ने लाज बचा रखी है. इस साल की नेगेटिव ग्रोथ पर लगाम कस रखी है.

एक तरफ पूरे SUV सेगमेंट की सेल्स और दूसरी ओर Kia Seltos, MG Hector व Hyundai Venue का 30% वॉल्यूम. इससे आप आसानी से अंदाजा लगा सकते हैं कि कितनी शिद्दत से कस्टमर्स ने इन नये मॉडल्स को सिर-आँखों पर बैठाया है. अब देखना है कि इतनी सल्तनत कायम रहती है या पुराने चावल फिर से अपनी सेल्स महकाते है!