अब बारिश में भी टू वीलर चलाना होगा सेफ, Wipey को जब चाहें हेलमेट पर कीजिये अटैच या डिटैच

ये Bluetooth वाला Electric Helmet Wiper करेगा सफर आसान

herlmet wiper

‘आवश्यकता अविष्कार की जननी है.’ कार्स पर वाइपर हम लम्बे समय से देख रहे हैं पर चलो देर से ही सही किसी को तो ये ख्याल आया कि टूवीलर्स चलाने वालों को भी बारिश में सुरक्षा चाहिये. अंततः Wipey नाम का एक  mini electric helmet wiper आ गया है जो बरिश के दौरान राइडर को बेहतर विजिबिलिटी देता है. बैटरी से संचालित इस डिवाइस को चलाने के लिये आपको मात्र एक बटन दबाना होगा. Wipey डिटेचेबल है. इसे कभी भी, कहीं भी किसी भी हेलमेट पर लगाया व हटाया जा सकता है.

अगर आपकी इच्छा है कि इसे कार वाइपर की तरह स्थाई रूप से सेट किया जाये तो आप इसे एडजस्ट कर सकते हैं. वैसे तो एक प्रेस से ही Wipey को स्टॉप भी किया जा सकता है. इसके वाइप इंटरवल पर भी आपका नियंत्रण होगा. ये इंटरवल 1, 3 या 6 सेकंड्स के हो सकेंगे. इसे single rechargeable battery से पॉवर किया गया है जो अधिकतम 3 से 12 घंटों तक लगातार काम कर सकती हैं.

अब अगर साइज़ की बात करें तो Wipey किसी भी एक्शन कैमरा से 50 परसेंट तक ज्यादा छोटा है. आप इसे vertically या horizontally – दोनों तरीकों से स्वाइप कर सकते हैं. किसी भी हेलमेट पर फिट कर सकते हैं. इसकी tiny plastic linear guides जो कि हेलमेट पर स्थाई रूप से फिट रहती है; को स्वाइप करना बेहद आसान है. इसकी प्रोपर फिटिंग को सुनिश्चित करने के लिये इसमें special spring वाली preloaded safety pin भी लगी है.

आप इस डिवाइस पर आँख मूंदकर भरोसा कर सकते हैं क्योंकि ये  aerodynamic होने की वजह से हाई स्पीड राइडिंग के दौरान drag उत्पन्न नहीं करता. इसे 130 kmph की स्पीड पर टेस्ट भी किया गया है. हैंडलबार पर आपको Bluetooth enabled control button की सुविधा भी मिलेगी.

Wipey को बनाने का श्रेय Slovenian inventors को जाता है. मई 2019 में Kickstarter campaign द्वारा इसका प्रोडक्शन शुरू हो जायेगा. कीमतों का खुलासा भी तभी होगा.