New Gen Honda City 2020 हुई बेनकाब; इसके शानदार अंदाज के कायल है हजार

Maruti Ciaz BS6 को टक्कर देने इस साल के अंत में होगी लाँन्च

next generation Honda City के चर्चे तो कबसे आम है पर इस खास व्हीकल के दर्शन दुर्लभ थे. पर हाल ही में इसके टेस्ट म्युल को जबर्दस्त camouflage में लिपटे हुए थाईलैंड में घूमते हुए देखा गया है. C-segment sedan में हमें क्या शानदार मिलने वाला है – कम से कम इसका अंदाजा तो लग ही गया है.

2014 में भारत में लाँन्च हुई fourth generation City की चमक अब फीकी पड़ने लगी थी. Hyundai Verna ने पहले और Maruti Ciaz ने दूसरे स्थान पर कब्ज़ा जमाकर इसे तीसरे स्थान पर धकेल दिया था.

हालाँकि compact crossovers की चरम प्रसिद्धि के चलते पूरे mid-size sedan segment में हलचल मची हुई है. अब क्योंकि Honda ने इस मॉडल को शानदार तरीके से अपग्रेड किया है तो वो फिर से नंबर वन का ताज पाने की उम्मीद सजाये हुए हैं.

2020 Honda City

2020 Honda City की डिजाईन लाजवाब है. हालाँकि साइड प्रोफाइल व डाइमेंशन में आपको ज्यादा फर्क नहीं दिखेगा पर फ्रंट व रियर fascia के कॉस्मेटिक चेंज देखकर आप ‘वाह’ कह उठेंगे. इसकी nose तो ज्यादा edgier हुई ही है साथ ही इसकी अलहदा डिजाईन आपको नई Honda Accord जैसी लगेगी.

इस sedan के बेहद उम्दा LED हेडलैंप व फ्रंट ग्रिल पर शानदार chrome highlight बेहद ही जंच रही है. साथ ही जो BMW का हूबहू दिखने वाला पिछला हिस्सा है उसका boot lid व बेमिसाल लाइट्स देखने में बेहद दिलकश हैं.

वैसे इस बात में कोई शुबहा नहीं है कि इंटीरियर में आपको टचस्क्रीन इन्फोटेंमेन्ट सिस्टम अपग्रेड होकर ही मिलेगा. इसके एडिशनल फीचर्स में डैशबोर्ड से लेकर इंस्ट्रूमेंट कंसोल डिजाईन व स्टीयरिंग वील तक आपको कुछ खास नजर आयेंगे. उम्मीद है इसका इंटीरियर स्पेस बरकरार रहेगा.

Honda Cars India इसके पेट्रोल वेरियेंट के साथ माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम पेश करके FAME-II scheme का लाभ लेने से कतई नहीं चूकना चाहेगी. इसके 1.5-liter i-VTEC पेट्रोल इंजन के साथ जुड़ा Starter Generator (ISG) इसकी फ्यूल इकॉनमी को बढ़ाने में सक्षम है. हालाँकि कंपनी ने स्पष्ट कर दिया है कि इसका 1.5-liter i-DTEC डीजल इंजन BS-VI avatar अवतार में आएगा. updated Amaze की तरह डीजल भी CVT option में आ सकता है.

2020 Honda City का वर्ल्ड डेब्यू इस साल के अंत तक होगा. क्योंकि भारत में इसके चाहने वालों की कमी नहीं है इसलिए इसे Auto Expo 2020 में भी पेश किया जा सकता है.