Okinawa electric scooter की कीमत Rs 8,600 तक हुई कम; अब आया EV खरीदने का मौसम

इलेक्ट्रिक व्हीकल्स पर GST रेट में 5% की कटौती क्या साबित होगी तुरुप का पत्ता?

Okinawa I-Praise

भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को प्रोमोट करने के हर संभव प्रयास किये जा रहे हैं. GST के कटौती होने से कीमतों में तुरंत कमी आ गई है. Okinawa Scooters ने अपनी रेंज की कीमतों में आई गिरावट का खुलासा किया है. जिसके तहत Lead Acid में Rs 2,500 – Rs 4,700; Li-ion range में  Rs 3,400 – Rs 8,600 की कमी आई है. Okinawa इलेक्ट्रिक स्कूटर में आपको i-Praise+, Ridge+, Ridge, Praise, Raise व Ridge 30 पर ऑफर मिल रहा है.

Okinawa Autotech Pvt. Ltd. के फाउंडर व मैनेजिंग डायरेक्टर; जीतेंद्र शर्मा ने GST रेट कम करने के लिए यूनियन बजट की सराहना की.

7% GST reduction से अब Okinawa scooter पर आपको Rs 2,500 – Rs 8,600 तक का फायदा रहेगा. FAME-II subsidies का लाभ मिलने से भी इसकी कस्टमर संख्या में इजाफा होगा.

भारत में निर्मित इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के ऑन रोड प्राइसिंग पर FAME II सब्सिडी का सकारात्मक प्रभाव रहेगा. electric transport को GST reduction का भी तुरंत फायदा होगा. इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के चार्जर व चार्जिंग स्टेशन की GST रेट 18% से घटकर 5% रह गई है.

इस कन्सेशन के बाद EVs व ICE vehicles की कीमतों का अंतर भी कम होगा. EVs को अपनाने में प्राइस गेप, व्हीकल रेंज, सर्विस व इन्फ्रास्ट्रक्चर जैसे बिन्दुओं पर विचार किया जाता है. अगर इसी तरह EVs को सब्सिडी व बोनस का लाभ मिलता रहा तो इससे ये बहुत तेजी से मार्केट में जगह बना लेंगे.

GST रेट में कटौती से एक्स-शोरूम कीमतों में भी कमी आई है. देखना है इस एक निर्णय का प्रभाव पूरे सेगमेंट पर कितना रहता है.

केन्द्रीय सरकार के इन्हीं सराहनीय प्रयासों की बदौलत भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स जल्द ही मार्केट पर अपना प्रभुत्व स्थापित कर लेंगे. यूनियन बजट में EV के लिये गये लोन पर इंटरेस्ट में Rs 1.5 lakh की छूट का प्रावधान भी है. इस तरह लोन की अवधि में Rs 2.5 lakh का लाभ मिलेगा.