Okinawa electric scooters ने कायम किया कीर्तिमान – FAME 2 subsidy ने दिखाया अपना कमाल

बस कुछ जरूरी नियम और कीमत हो जायेगी Rs 26k कम

okinawa

FAME-II (फास्टर एडोप्शन एंड मेन्युफेक्चर ऑफ़ हाइब्रिड एंड इलेक्ट्रिक व्हीकल्स) स्कीम के चलते दिग्गज ऑटोमेकर्स इलेक्ट्रिक सेगमेंट की ओर आकर्षित हो रहे हैं. इस स्कीम के तहत जो भी भारत में ग्रीन व्हीकल्स को प्रोमोट करना चाहते हैं तो OEMs की शर्तों के अनुसार उन्हें सब्सिडी मिलेगी. इस मामले में Okinawa Scooters ने बाजी मार ली है. उन्हें सब्सिडी मिल रही है.

Okinawa के i-Praise व Ridge+ नामक इलेक्ट्रिक स्कूटर्स Lithium-ion battery से लैस है; इसलिए उन्हें सब्सिडी मिलना पक्का हो गया है. बैटरी कैपेसिटी (KWh) के अनुसार ये रकम Rs 17,000 से Rs 26,000 तक होगी. इससे ये स्कूटर्स Honda Activa 125 से ज्यादा सस्ते होंगे. FAME-II से स्वीकृति मिलने की दूसरी शर्त है कि प्रोडक्ट की टॉप स्पीड 40 kmph तो होनी ही चाहिये. फुल चार्ज होने पर ये रेंज 80 km की होनी चाहिये. इसमें अनिवार्य रूप से lithium-ion battery pack का इस्तेमाल हुआ हो और 50% local content का होना भी जरूरी है. और ये दोनों ही प्रोडक्ट्स इन कसौटियों पर खरे उतरते हैं.

चलिये पहले i-Prais का अवलोकन करते हैं. इस प्रीमियम स्कूटर को 2,500 watt (peak power) water-proof brushless DC motor द्वारा पॉवर किया गया है जो 75 kmph की टॉप स्पीड देने में सक्षम है. इस मोटर को 2.9 KWh battery pack का सपोर्ट मिला है जिसकी रेंज 160-180 km per charge है. इसके regenerative braking assistance के चलते ये मात्र 2-3 घंटों में फुल चार्ज हो जाता है.

Okinawa i-Praise के सबसे उम्दा फीचर है इसके फ्रंट व रियर disc brakes. फिर आगे देखें तो LED हेडलाइट्स, फुली-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी, USB charger, ट्यूबलैस टायर्स, एडजस्टेबल ब्रेक लीवर्स, एल्युमिनियम एलाय वील्स, टेलीस्कोपिक फ्रंट फोर्क भी कुछ कम नहीं है. सब्सिडी मिलने से पहले इसकी कीमत INR 1.16 lakhs थी. i-Praise का मुकाबला Ather 450 से है जो अभी सिर्फ बैंगलोर में ही उपलब्ध है.

Ridge+ में आप पायेंगे 1,200 watt BLDC जिसे 1.75 KWh Li-ion बैटरी पैक से सपोर्ट किया गया है. इसकी रेंज 90-100 km है और टॉप स्पीड 55 kmph है. i-Praise की ही तरह Ridge+ में भी Okinawa Eco App के द्वारा स्मार्टफोन कनेक्टिविटी की गई है. इसकी एक्सशोरूम कीमत INR 79,290 है.

FAME-II सब्सिडी की बदौलत कम हुए दामों से अर्बन कम्यूटर्स के लिये ये दोनों स्कूटर्स एक बेहतर चॉइस के रूप में सामने आयेंगे. यही नहीं अब दूसरे इलेक्ट्रिक टूवीलर मेकर्स भी इस दिशा में सक्रिय हो जायेंगे.

Okinawa Autotech Pvt. Ltd. के फाउंडर व मैनेजिंग डायरेक्टर, जीतेंद्र शर्मा ने इन दोनों स्कूटर्स पर मिलने वाली सब्सिडी पर ख़ुशी जताई है. उन्होंने विश्वास जताया कि ये कदम उन कस्टमर्स को प्रेरित करेगा जिन्हें पर्यावरण का ख्याल है. Okinawa family उन्हें एनवायरनमेंट के प्रति सचेत होने के अलावा इन e-scooters के एडवांस्ड फीचर्स का आनंद लेने का अवसर भी पेश करेगी.