GST reduction व FAME 2 subsidy के बाद Ampere electric scooters के दाम

Ampere ने भारत में 6 electric scooters की श्रृंखला की पेश; कीमत घटने से बेस हुआ मजबूत

इधर भारतीय गवर्नमेंट ने GST रेट्स 12% से घटाकर 5% की, उधर Greaves Cotton Limited के पार्ट Ampere Electric Vehicles ने अपने इलेक्ट्रिक टूवीलर्स की रेट्स घटा दी.

Ampere Zeal e-scooter अब आप मात्र 67 k में खरीद सकते हैं. GST reduction से इसकी कीमतों में 5k की कमी आई है.

पहले इस e-scooter की कीमत Rs 72,000 थी. Ampere Zeal की घटी कीमत में FAME II incentives का भी योगदान है. आपकी जानकारी के लिए हम बता दें कि Ampere EVs अब Greaves Cotton initiative का पार्ट है. Ampere को Greaves Cotton द्वारा अगस्त 2018 में टेकओवर किया गया था.

Ampere electric scooter prices

FAME subsidy implementation व 5% GST के बाद नई कीमतें

Ampere का लक्ष्य पूरे देश में स्वच्छ, टिकाऊ व किफायती mobility solution लाना है. विशेष रूप से tier-II व tier-III शहर उनके लक्ष्य पर है जहाँ बड़े शहरों की अपेक्षा पब्लिक ट्रांसपोर्ट कम विकसित है. Ampere अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की इतनी वृहद् श्रृंखला पेश करने वाले है जिससे पर्सनल व बिजनेस ट्रांसपोर्टेशन की सभी जरूरतें पूरी हो जाये.

हाल ही में कम हुई कीमतों का प्रभाव व्हीकल की साइज़ के अनुसार 2k – 5k तक कम हो जायेगा. नई प्राइस लिस्ट कुछ इस प्रकार है:-

Zeal पर 5k की कमी. इस पर FAME II सब्सिडी व GST – दोनों का प्रभाव होने से इतना अंतर आया है.

Reo La, Magnus व V-48 LI की कीमतें 3k तक कम होंगी. इसी के साथ Rea La की कीमत 43k से घटकर 40k रह गई है. Magnus की भी कीमत 48k के बजाय 45k रह गई है. V-48 LI की कीमत में भी 3 k की कटौती के बाद 50k हो गई है.

EVs को ज्यादा से ज्यादा प्रोत्साहन देने की बाबत GST council ने चार्जर, चार्जिंग स्टेशन पर भी GST रेट 18% से घटाकर 5% कर दी है. ये नई कीमतें 1 अगस्त 2019 से प्रभाव में आ चुकी है. इन सराहनीय क़दमों से अब EVs की कीमत ICE व्हीकल्स के मुकाबले में आ गई है.