पुणे की सडकों पर urbanite पेट्रोल स्कूटर टेस्टिंग के दौरान दिखा; कहीं Bajaj का रिश्ता तो इससे नहीं जुड़ा?

ये production ready शाहकार देगा Honda Activa को टक्कर जोरदार

भले ही वो भारी-भरकम camouflage में था; भले ही वो लोगों के लिये रहस्य बना हुआ था; भले ही अफवाहों ने उसे बेजार किया हो पर इन पारखी आँखों से ये छिप न सका कि ये scooter prototype किसी और का नहीं बल्कि Bajaj का आगामी Urbanite शाहकार है. हालाँकि राजीव बजाज ने बार-बार उसका अस्तित्व नकारा हो पर – Mahindra व Bajaj में से वो किसका ताल्लुकदार है – ये बात अब आम है.

इन दोनों ही प्रसिद्ध ब्रांड्स के R&D operations पुणे में संचालित होते हैं. इनके प्रोटोटाइप्स पर MH-14 plates लगी होती है. पर ये बात साफ़ है कि अभी Mahindra किसी भी टूवीलर की तैयारी में व्यस्त नहीं है. इसलिए ये Bajaj का ही Urbanite brand है.

जब हमने स्पाई शॉट्स का करीब से निरीक्षण किया तो स्पष्ट हुआ कि इस स्कूटर में एग्जॉस्ट सिस्टम व IC engine मौजूद है. हालाँकि Bajaj Auto के मैनेजिंग डायरेक्टर; राजीव बजाज अनेकों बार ये घोषित कर चुके हैं कि उनकी कंपनी कभी भी IC engined automatic scooter लाँन्च नहीं करेगी. एक बार तो उन्होंने हँसी-हँसी में यहाँ तक कहा था कि जिस दिन Royal Enfield स्कूटर लाँन्च करेगी तभी Bajaj भी इस फील्ड में उतरेंगे. आप नीचे दिये वीडियो में उनके एक पहले के इंटरव्यू में स्पष्ट देख सकते हैं कि किस तरह उन्होंने स्कूटर लाँन्च की संभावनाओं को सिरे से नकार दिया है.

फिर एक बार उन्होंने इस बात पर मुहर जरूर लगाई कि अगर Bajaj स्कूटर  लाँन्च करते हैं तो वो एक फुली इलेक्ट्रिक स्कूटर होगा. पर अभी लीक हुई फोटोज देखकर तो लग रहा है कि Bajaj फिर से पेट्रोल स्कूटर्स की राह पर है. हो सकता है मार्केट में मांग के चलते व इन्वेस्टर्स के दबाव के चलते Bajaj ने अपना मानस बदल लिया हो.

चलिये अब फिर से उस रहस्यमयी स्कूटर प्रोटोटाइप की समीक्षा करते हैं. इसका tapering टेल सेक्शन twin inclined taillights से व वाइड सीट्स से लैस है. Bajaj Urbanite scooter के बारे में ये चर्चा थी कि वे इस साल के अंत तक लाँन्च हो जायेंगे तो इस हिसाब से इनकी टेस्टिंग का ये समय जायज है.

अब ये देखना दिलचस्प होगा कि राजीव बजाज साहब कैसे अपने कथन का खंडन करते हैं! वैसे इस संभावना से भी इंकार नहीं किया जा सकता है कि  Urbanite brand पहले IC engined automatic scooters के साथ शुरुआत करेंगे फिर धीरे-धीरे electric powertrain की राह पकड़ लेंगे. आगामी महीनों में तस्वीर साफ़ हो जायेगी.

वैसे कुछ समय से आटोमेटिक स्कूटर्स कम्यूटर बाइक्स के गढ़ में सेंधमारी कर रहे हैं. mass market टू वीलर मेकर्स की राय है कि स्कूटर्स में इन्वेस्ट करना ही फलदायी है. आने वाला समय तो इलेक्ट्रिक व्हीकल्स का है ही. लाँन्च होने के बाद Bajaj Urbanite scooter का सीधा मुकाबला Honda Activa से होगा.