Renault Kwid electric को जमाने है भारत में कदम तो कीमत रखनी होगी Maruti WagonR EV से कम

Renault India ने की भारत में इसके लाँन्च की तैयारियाँ शुरू

चायना में लाँन्च होने के बाद all new Renault Kwid electric के भारत में लाँन्च होने की पूरी सम्भावना है. टाइम्स ऑफ़ इंडिया को दिये इंटरव्यू में Renault India के MD ने बताया कि कंपनी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की दिशा में गंभीर है.

Renault India इस बात से भी उदासीन नहीं है कि इन्फ्रास्ट्रक्चर की कमी की वजह से इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की सेल्स बढ़ाना टेढ़ी खीर है. भारत में  Renault Kwid electric की कीमत Rs 10 lakhs के अंदर होना ही संभावित है.

अगर कंपनी इस दिशा में कामयाब हो जाती है तो वे Maruti की इलेक्ट्रिक कार से Rs 2 lakhs किफायती रख सकेंगे. Maruti WagonR electric कंपनी की पहली इलेक्ट्रिक कार है जो अगले साल लाँन्च होगी. इसकी अनुमानित कीमत Rs 12 lakhs है.

Renault के अनुसार Kwid Electric की रेंज 250 kms है जो डेली कम्यूट के लिए बहुत बेहतर है. इसके fast-charging setup की वजह से यूजर्स महज 50 मिनट में 80% बैटरी चार्ज कर सकेंगे. पूरी तरह से चार्ज होने में 4 घंटे लगेंगे.

Kwid electric Renault Nissan के cost-effective CMF-A प्लेटफार्म पर बेस्ड है जो कि Kwid व हालिया लाँन्च हुई Triber MPV में मौजूद है.

Kwid electric वैसे तो Kwid पेट्रोल जैसी ही दिखती है पर इसकी स्टाइल में चेंज लाने के लिए कुछ परिवर्तन लाजिमी है. हालाँकि टेस्ट कार camouflaged थी पर आगे की ओर इसके नये ग्रिल व bumper-mounted हेडलैम्प्स व DRLs की खूबसूरती छिपाये नहीं छिप रही थी.

इसका नया 8” टचस्क्रीन इन्फोटेंमेन्ट सिस्टम काबिलेगौर है. इसमें इंटरनेट इनेबल्ड कार फीचर्स व वौइस् कंट्रोल भी बेहद शानदार है.

चायना में धूम मचाने के बाद जब Kwid Electric भारत में कदम रखेगी तो इसका मुकाबला electric Wagon-R व electric Tiago से होगा.