Renault Triber 7 seater compact MPV लग रही है खास; ग्लोबल डेब्यू में दिखा बेमिसाल अंदाज

MPV सेगमेंट को मिला नया तोहफा; इसका modular 5 or 7 सीट अरेंजमेंट सहित स्पेस है अलहदा

भारतीय बाजार पर संजीदगी से फोकस रखते हुए Renault ने आख़िरकार अपनी Triber का खुलासा कर ही दिया. इस low-cost MPV की global unveiling काफी उत्साहपूर्ण रही.

Renault व Nissan ने मिलकर CMF-A modular platform डवलप किया है जिसे कॉस्ट इफेक्टिव माना जाता है. यही प्लेटफार्म Triber 7-seater में इस्तेमाल किया गया है.

भारत में बिक रही Kwid भी CMF-A platform पर बेस्ड है. कंपनी ने थर्ड रो को शानदार vertical roominess से नवाजा है. जिन्हें थर्ड रो में कोई रूचि नहीं है उनके लिये ट्रंक का 625 litres स्पेस का विकल्प खुला है.

6th व 7th सीट को मूवेबल रखा गया है ताकि पैसेंजर MPV को मनचाहे तरीके से इस्तेमाल कर सकें; चाहे पैसेंजर सीट के रूम में या स्पेस की तरह.

Triber के स्टाइलिश लुक्स हूबहू Renault के हालिया मॉडल्स – Kadjar व Captur जैसे हैं. 7-seater MPV होते हुए भी Renault ने इसको किफायती रखने के साथ ही इसकी लेंथ को भी 3.99m तक सीमित रखा है ताकि ये कार सभी वर्गों में अपनी पकड़ बना सके.

Renault Triber specs

खूबसूरती के मामले में आगे की ओर इसके LED DRLs (Day Time Running Lamps) काबिलेगौर है. top-end trims में प्रयुक्त एलाय वील्स व रूफ रेल्स तो कमाल के हैं! इसके डिजाईन एलिमेंट्स काफी-कुछ Kwid जैसे ही हैं.

कार में 7 सीट्स ऑफर की गई है. लगेज ज्यादा होने की स्थिति में व पैसेंजर 5 या उससे कम होने पर थर्ड रो फोल्ड की जा सकती है.

थर्ड रो पैसेंजर्स के आराम का पूरा ध्यान रखते हुए Renault ने लास्ट रो में भी AC vents रखे हैं. इस शानदार MPV में आपको Android Auto व Apple CarPlay से लैस बड़ी-सी टचस्क्रीन इन्फोटेंमेन्ट यूनिट मिलेगी. साथ ही इसमें ड्राईवर इकॉनमी रेटिंग व ड्राइविंग-स्टाइल कोच जैसे इंटेलिजेंट फीचर्स भी मिलेंगे.

इसमें आपको 1 litre पेट्रोल 3 cyl motor मिलेगी जो 72 PS व 96 Nm डिलीवर करने में सक्षम है. लाँन्च के समय तो Triber में सिर्फ 5-speed MT ही रहेगा पर बाद में Renault 5-speed AMT भी ला सकते हैं. इसका कर्ब वेट 947 kgs, ग्राउंड क्लीयरेंस 182 mm तथा फ्यूल टैंक की क्षमता 42 liters की है.

हालाँकि ऑफिशियली पुष्टि तो नहीं हुई है पर भविष्य में turbo-petrol motor आने की भी उम्मीद है. अगर सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो ABS, रियर-पार्किंग सेंसर्स, ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स व स्पीड वार्निंग सिस्टम भी मौजूद हैं.

इस MPV की अनुमानित कीमत INR 5-8 lakh की रेंज में है. इसका मुकाबला Maruti Eeco व Datsun Go+ से रहेगा. Duster व Kwid का सेल्स ग्राफ गिरने के बाद Renault को भारत में Triber से बहुत उम्मीदें हैं.