भारत में हो गई है Revolt इलेक्ट्रिक बाइक लाँन्च; कहीं चायनीज बाइक का ही तो नहीं है अवतार

भारत की पहली AI-enabled motorcycle होने का दावा; इसकी इलेक्ट्रिक मोटर का दम है बेहद ज्यादा

हालाँकि भारतीय युवावर्ग अभी भी इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल खरीदने के लिये ज्यादा लालायित नहीं हैं पर Micromax के संस्थापक राहुल शर्मा भी रिस्क लेने से कभी नहीं घबराते. इसीलिए उन्होंने Revolt Intellicorp नामक इलेक्ट्रिक बाइक लाँन्च की है.

हालाँकि आने वाला समय तो electric व्हीकल्स का ही है.इसलिए Revolt का फ्यूचर तो उज्जवल ही होना चाहिये.

Spy shots व teasers तो यही बता रहे हैं कि Revolt बाइक्स का लुक हूबहू Super Soco इलेक्ट्रिक बाइक जैसा ही है. ये चायनीज बाइक वहीँ मेन्युफेक्चर हुई है और विश्व के कई देशों में बेचीं जा रही है.  अभी तक ये खुलासा नहीं हुआ है कि भारत के लिये बनी Revolt बाइक Super Soco के साथ पार्टनरशिप के द्वारा आयेगी? या चायना से इम्पोर्ट होगी या भारत में ही लाइसेंस के तहत निर्मित की जायेगी.

Revolt electric motorcycle Chinese Super Soco import India

आप जो ये Super Soco के स्पाईशॉट्स देख रहे हैं; वे नॉएडा स्थित एक हाउसिंग सोसाइटी के अंदर से ली गई है. अगर वाकई में Revolt electric motorcycle मात्र एक rebadge exercise ही है तो आप Super Soco की लीक्ड तस्वीरों से इसके बारे में पूरा अंदाजा लगा सकते हैं.

Super Soco की तर्ज पर ही Revolt भी बेहद स्टाइलिश होने के साथ ही USD forks व पीछे की ओर monoshock suspension से लैस है. इसके दूसरे शानदार फीचर्स में upright handlebar, आकर्षक टैंक डिजाईन, prominent shrouds व वन पीस सीट शामिल है. इसकी इलेक्ट्रिक मोटर को सेंटर में रखा गया है जिससे बैलेंस व हैंडलिंग बेहतर हो सके. इसका एग्जॉस्ट नोट भी शानदार है.

Revolt को न सिर्फ भारत की पहली इलेक्ट्रिक बाइक के रूप में प्रचारित किया जा रहा है बल्कि इसे पहली AI-enabled motorcycle का दर्जा भी दिया जा रहा है. ये embedded AI system 4G SIM के द्वारा मोबाइल एप को कनेक्ट करता है. इससे यूजर बाइक के सभी फीचर्स का लुत्फ़ लेने के साथ ही बाइक को कंट्रोल भी करता है. AI system battery usage को भी रेगुलेट करता है जिससे शानदार माइलेज मिलता है.

Revolt को ARAI ने सर्टिफाइ किया है कि ये फुल बैटरी की स्थिति में 156 km की माइलेज देने में सक्षम है. इसकी टॉप स्पीड 85 kmph है.  इसकी अनुमानित कीमत Rs 1.2 से Rs 1.5 lakh तक है. इसकी टक्कर Ather 450 व आगामी Tork T6X से रहेगी.