Revolt RV400 इलेक्ट्रिक बाइक का भारत में आगाज; कीमत अभी भी है राज

इस इलेक्ट्रिक बाइक की परफॉरमेंस के 125 cc motorcycle के समकक्ष होने का है दावा; अब वक्त ही बतायेगा इसका माद्दा

Micromax CEO राहुल शर्मा फिर लाये हैं एक नया शाहकार और इस बार ये है एक इलेक्ट्रिक बाइक; जिसका नाम है Revolt RV 400. खास बात ये है कि भारत में इसका ऑफिशियल अनावरण भी हो चुका है. फिलहाल ये दिल्ली वालों के लिये ही सुलभ है पर आगामी महीनों में देश के अन्य शहरों में भी इसकी पहुँच हो जायेगी.

Revolt RV 400 की प्री-बुकिंग 25 जून, 2019 से चालू हो रही है. आपको बुक करवाने के लिये मात्र Rs 1,000 देने होंगे. कंपनी की वेबसाइट – (https://www.revoltmotors.com) व Amazon द्वारा भी बुकिंग का प्रावधान है.

डिलीवरी जुलाई 2019 से शुरू हो जायेगी. इस बाइक को कंपनी के मानेसर स्थित प्लांट पर निर्मित किया जा रहा है. यहाँ पहले फेज में 1.2 lakh यूनिट्स की मेन्युफेक्चरिंग की योजना है.

भारत की पहली इलेक्ट्रिक बाइक होने के अलावा ये पहली AI enabled बाइक भी है. इसे ये अद्भुत रूप देने में बहुत से tech partners का सहयोग है.

दूसरे फीचर्स के साथ-साथ आप अपनी मोबाइल एप द्वारा इसका एग्जॉस्ट नोट तक खुद चुन सकेंगे. exhaust की साउंड में high strung single cylinder इंजन से deeper exhaust sound तक की आप्शन मौजूद है. इस जबर्दस्त एप को LTE enabled 4G SIM से पॉवर किया गया है.

new Revolt electric motorcycle को ARAI द्वारा सर्टिफाइड किया गया है जिसकी रेंज 156 kms व टॉप स्पीड 85 kmph है. इसकी बैटरी swappable है और इसके दमदार मैकेनिक्स में inverted fork, rear monoshock व आगे व पीछे की ओर डिस्क ब्रेक्स द्वारा ब्रेकिंग जैसे फीचर्स शामिल है. Revolt का तो यहाँ तक दावा है कि AI features की बदौलत हर राइडर की स्टाइल के अनुसार बैटरी संचालित होगी.

ECU व Battery Management System को तो भारत में ही निर्मित किया गया है जबकि बैटरी इम्पोर्ट की गई है. Chassis व बॉडी के निर्माण में Super Soco का सहयोग मिला है. 75% स्थानीय टूल्स होने से इसे FAME II सब्सिडी का लाभ मिलना भी संभावित है. कंपनी का लक्ष्य चार्जिंग स्टेशन भी बनाना है.

Revolt RV 400 में LED लाइट्स, डिजिटल console व 4G connectivity जैसे उम्दा फीचर्स मौजूद हैं. फिलहाल इसके मुकाबले के लिये कोई इलेक्ट्रिक बाइक मार्केट में नहीं है.