Royal Enfield 250cc भारत के लिये हो रही है तैयार; 1 lakh कीमत तक हो सकती है लाँन्च

फिलहाल कंपनी की एंट्री लेवल Bullet 350cc मचा रही है धमाल पर स्माल बाइक से राह होगी और भी आसान

पिछले कुछ महीनों से Royal Enfield का खराब प्रदर्शन सबको हैरान कर रहा है. हालाँकि इनकी हालिया लाँन्च Royal Enfield Interceptor व Continental GT ने भारत व विश्वभर में सफलता के नये आयाम हासिल किये हैं.

पिछले 6 सालों से टू वीलर सेगमेंट की बादशाहत के बाद अब जो गिरावट का दौर आया है वो रुकने का नाम ही नहीं ले रहा है. मार्च 2019 में RE की सेल्स 20% अप्रैल 2019 में 17% की गिरावट के साथ मई 2019 में 62,371 यूनिट्स तक सिमटकर रह गई है. फिलहाल कम्पनी 350-650cc सेगमेंट में डील कर रही है और इनकी बेस्ट सेलिंग बाइक Royal Enfield Classic 350 है जिसकी कीमत Rs. 1,48,726 है.

Royal Enfield 650 Twins से भी ज्यादा बड़ी बाइक्स के लाँन्च की घोषणा कर चुके हैं. पिछले साल EICMA में कंपनी ने 838 cc concept को शोकेस भी किया था जिसके 2022 तक लाँन्च होने की उम्मीद है. लेकिन महंगी होने की वजह से ये बाइक्स मध्यमवर्ग में पैठ नहीं बना सकेगी.

इसी बात को टारगेट करते हुए Royal Enfield 250cc segment small bike में हाथ आजमाने का सोच रही है. कंपनी की सेल्स का अचानक इस तरह अर्श से फर्श पर आने का कारण पिछले कुछ सालों में 200-400 cc segment में 12 नई बाइक्स का लाँन्च होना है. इनकी क्वालिटी व रिलायबिलिटी- दोनों उम्दा होने से ये सफल हो रही है.

250cc में फिलहाल Royal Enfield के पास कुछ नहीं है. इस दिशा में कंपनी के बढ़ते कदम सफलता की गारंटी होंगे.

फैन्स के लिए खुश होने वाली बात ये है की Royal Enfield 250cc motorcycle, फिलहाल REs Indian R&D centre पर डवलप की जा रही है. 250-300cc segment में काफी विकल्प होने से इंडियन कस्टमर्स भी देख-परखकर कीमत का विश्लेषण कर निर्णय ले रहे हैं. इसी दौर में RE की स्माल cc segment बाइक आना सोने में सुहागा रहेगा.

Royal Enfield का लक्ष्य renewed vigour को प्रोमोट करना है. अपनी क्षमताओं में इजाफा करने के लिए RE studio outlets बनाने पर भी विचार कर रही है. ये प्रस्तावित 350 studio outlets लगभग 225 sq में फैले होंगे व इनके वर्कशॉप का एरिया 275 sq. ft होगा. small sized stores होने से प्रतिमाह होने वाली छोटी-मोटी सेल्स में इजाफा होगा. अर्थात छोटी जगह में पैठ गहरी होगी.

कस्टमर्स को customization का लाभ देने के लिए कंपनी no-frills variants लाँन्च करेगी. इससे कस्टमर्स अपनी रूचि के अनुसार ज्यादा महंगे ad ons एसेसरी चुनने के लिए भी स्वतंत्र रहेंगे. कंपनी द्वारा उपलब्ध करवाई गई एसेसरी चुनने का भी विकल्प रहेगा.