Royal Enfield 650 में भले हो खामियाँ अनेक फिर भी है सर्वश्रेष्ठ

Moto vlogger अभिनव भट्ट ने दो महीने बाइक चलाई और खामियाँ गिनाई.

जहाँ एक ओर रेट्रो एडवेंचर टूअरर बाइक सेगमेंट में Royal Enfield 650 Interceptor तेजी से सबकी पहली पसंद बनती जा रही है और इसकी अच्छी सेल्स की खबर भी आम है वहीँ इसकी ऐसी खामियाँ भी सामने आ रही है जिन्हें दुरुस्त करने की जरूरत है. अभिनव भट्ट नाम के एक moto vlogger ने इस बारे में जो वीडियो शेयर किया है वो काफी वायरल हो रहा है.

अभिनव का मानना है कि इन खामियों से वही शख्स वाकिफ होगा जिसने खुद ये बाइक चलाई हो. उन्होंने दो महीने इसे चलाया, 2,500 km तक सिटी ट्रैफिक में, हाईवे पर, inter-state roads पर और यहाँ तक कि dirt track jump session पर भी.

इनमें से काफी समस्याएं तो तब उभरकर सामने आई जब इसे लंबी दूरी पर चलाया गया. अब इसकी सॉफ्ट सीट को ही लीजिये. अगर लॉन्ग ड्राइव करोगे ये काफी असुविधाजनक लगेगी. हाईवे के लिहाज से हेडलाइट भी अनुकूल नहीं है. और तो और इसमें gearshift indicator भी नहीं है जो कि खतरनाक साबित हो सकता है. बाइक कब 6th गियर में आई, इसकी जानकारी भी स्पष्ट नहीं मिलती.

Inbuilt clock न होने से टाइम का पता भी नहीं चल पाता है. Fuel gauge पर रीडिंग भी स्पष्ट नजर नहीं आती है. लम्बे समय तक bars का idle रहना और फिर अचानक से गिरना- चौंका देता है. ये उम्मीद है कि इसका Instrument cluster water resistant है लेकिन कुछेक seepage दिखना आम है. बाइक वाश के बाद indicator lights का हाल-बेहाल हो जाता है. हालाँकि ये समस्या पहले भी थी पर 650 Twins में इनके न होने की आशा थी.

दूसरी समस्याओं की बात करें तो handlebars, footpegs, हॉर्न बटन, ergonomics, राइट साइड रियर व्यू मिरर और rusting issue with brake rotor भी गिनाई जा सकती है. ये गिनाने के बाद अभिनव ये कहना भी नहीं भूले कि उनकी राय में Royal Enfield Interceptor 650 सर्वश्रेष्ठ है.

उन्होंने उम्मीद जताई कि Royal Enfield इन समस्याओं के समाधान का प्रयास करेंगे और ये इसी तरह सर्वप्रिय बनी रहेगी.