Royal Enfield 650 की पहली सर्विस की कहानी; उसी के ओनर की जुबानी

पहले 500 kms पूरे होने पर लिया फ्री सर्विसिंग का लुत्फ़. देखिये Idler Experiments / Youtube.

आजकल यूट्यूब पर हर बात के वीडियो मिलना आम बात है. वैसे इनमें दी गई जानकारियों से हमारी सुविधा तो बेशक बढ़ जाती है. अब हाल ही में वायरल हो रहे Royal Enfield 650 के फर्स्ट सर्विसिंग का वीडियो ही लीजिये. जब इस शख्स की RE 650 Interceptor ने अपने पहले 500 kms पूरे किये तो वो उसे सर्विस स्टेशन ले गया. पूरे प्रोसेस का ब्यौरा आप यहाँ देख-सुन सकते हैं.

Interceptor 650 की शान निराली है सो इसे जल्दी ही एक अलग bay में ले जाया गया. बाइक को ramp पर खड़ा किया गया. इसका इंजन आयल निकाला गया. टूल किट के पास स्थित नॉब को घुमाकर इसकी सीट हटाई गई.

इसके Mobil filter और air filter दूसरी बाइक्स से अलहदा है. नये आयल फ़िल्टर, इंजन आयल और एयर फ़िल्टर की अच्छी तरह सफाई की गई. जब ओनर ने कुछ फाइन ट्यून करने को कहा तो current rpm के ठीक होने का हवाला देकर एडजस्टमेन्ट से मना कर दिया गया.

सही मात्रा में फ्रेश आयल भरा गया. फ़िल्टर की सफाई के बाद जब पूरी सर्विसिंग हो गई तो ओनर को Rs.2,578 का बिल दिया गया जो उसे बिल्कुल उचित लगा. क्योंकि ये पहली फ्री सर्विस थी इसलिए ओनर को एक नये आयल फ़िल्टर, चैन लुब्रिकेशन और 3.1 liter इंजन आयल के रूपये ही देने पड़े.

अगली सर्विस 10,000 kms of 12 months – दोनों में से जो भी पहले हो, पर होनी है. ओनर को कूपन्स की बुकलेट दी गई जो हर सर्विसिंग पर इशू किये जायेंगे. नवंबर 2018 में जबसे Royal Enfield ने Interceptor 650 व Continental GT 650 लॉंच की है तभी से ये फैंस की आँखों में चढ़ी हुई है. दोनों किफायती होने से सर्वप्रिय बन गई है.

Interceptor 650 की कीमत Rs.2.50 lakhs है और Continental GT 650 के लिए आपको देने होंगे Rs.2.65 lakhs. इन्हें 649cc, air or oil cooled, parallel twin इंजन से पावर किया गया है जो 47 bhp power व 52 Nm torque डिलीवर करता है. ये 6 speed manual transmission से लैस है.