डीलरशिप पर स्टाफ बेखबर – चोर बनकर आया कस्टमर, Royal Enfield 650 लेकर हुआ रफूचक्कर

चेन्नई की Chromepet ने नहीं बरती सावधानी विश्वास करना पड़ गया भारी

वाहनों की चोरी का सिलसिला थमने का नाम ही नहीं ले रहा है और चोरों के हौंसले इस कदर बुलंद हो चुके हैं कि वे दिनदहाड़े वारदातों को अंजाम दे रहे हैं. अब उन्हें न उजाले का भय है ना पुलिस का खौफ. अब तो डीलर शोरूम भी इनका शिकार बन रहे हैं.

हाल ही में चेन्नई स्थित Jafferkhanpet के Royal Enfield शोरूम में कुछ ऐसा ही हुआ. चोर बड़ी सादगी से कस्टमर के भेस में शोरूम में आया. उसका एक मित्र साथ था. उन दोनों ने टेस्ट ड्राइव पर जाने की मंशा जताई. डीलर की स्वीकृति न मिलने पर मित्र वहीँ रुक गया और वो टेस्ट ड्राइव के लिये निकल गया. जब उसने बाइक नहीं लौटाई तो शोरूम में बैठे मित्र ने उसे आने के लिये मजबूर किया. तब उसने 650 Interceptor वापस लौटाई.

ये दांव तो बेकार गया पर चोर ने प्रयास नहीं छोड़ा. इस बार निशाना बना Chromepet स्थित Royal Enfield showroom. इस बार वो अकेला ही आया. इस बार वो आसानी से बाइक लेकर नो-दो ग्यारह हो गया.

दोनों ही कंपनी शोरूम्स पर लगे CCTV footage के आधार पर चोर की तलाश जारी है. वारदात के समय उसने चेक का शर्ट पहना था और कैप लगा रखी थी.

नियमानुसार कंपनी शोरूम्स टेस्ट राइड की स्वीकृति देने से पहले एक पहचान पत्र जरूर रखते हैं या कंपनी का कोई एम्प्लोयी साथ भेजते हैं. इस शोरूम के डीलर को ऐसा न करना बहुत महंगा पड़ गया. यहाँ तक कि बाइक में GPS tracking device भी इनस्टॉल नहीं किया हुआ था जो पुलिस को चोर पकड़ने में मदद दे.

Royal Enfield 650 Interceptor व Continental GT वो दो खास मॉडल्स है जिन्हें भारत में 2018 के अंत में लाँन्च किया गया था. प्रतिमाह इनकी 2,500 यूनिट्स का उत्पादन किया जाता है. क्योंकि इनकी मांग के चलते वेटिंग पीरियड 3-6 महीने का हो गया है इसलिए RE ने प्रोडक्शन बढ़ाकर 4,500-5,000 यूनिट्स प्रतिमाह कर दी है. Interceptor 650 की कीमत Rs 2.5 से Rs 2.7 lakhs है जबकि GT 650 की कीमत Rs 2.65 से Rs 2.85 lakhs है.