Royal Enfield 650 Twins के पॉवर व टार्क में होगा इजाफा; अगर इनस्टॉल करेंगे plug and play ECU

इंस्टालेशन में wire cutting की जरूरत नहीं

Royal Enfield Twins का सौभाग्य कहें या दुर्भाग्य कि मार्केट में आते ही वो मोडिफायर्स के निशाने पर आ गई. बहुत कम समय में ही इनके नये-नये मॉडिफाइड अवतार मार्केट में आ गये.

Race Dynamics नामक बैंगलोर की एक ऑटोमोटिव फर्म को इंजन मैनेजमेंट सिस्टम सहित आफ्टरमार्केट परफॉरमेंस में दक्षता प्राप्त है. हाल ही में इन्होंने Royal Enfield Continental GT व Interceptor 650 Twins में plug and play (piggyback) ECU पेश किया है. इस Race Dynamics PowerTronic Engine Management System के बारे में ये दावा किया जा रहा है कि इसे इनस्टॉल करने से इन twins का पॉवर आउटपुट 3.5 hp व 3 Nm तक बढ़ जायेगा.

अगर स्टॉक Royal Enfield Twins’ की बात करें तो ये 648 cc parallel-twin air/oil-cooled इंजन से लैस है जो 47 hp व 52 NM of torque डिलीवर करती है. Powertronic boost के साथ ही इसकी परफॉरमेंस के बेहतर होने की भी गारंटी है. Race Dynamics की मानें तो plug and play ECU को घंटों की मेहनत, रीसर्च, राइडर फीडबैक के आधार पर तैयार किया गया है.

इस सिस्टम में आपको quick shifter मिलेगा जो smooth clutchless upshifts के साथ पेश किया गया है. ये Powertronic 2 custom engine maps से लैस है जिसे चलते हुए इंजन में भी स्विच किया जा सकेगा. इसके हैंडलबार पर स्विच करने के लिये flicker भी स्थित है. इनमें से पहले को नाम मिला है – Race जो शानदार परफॉरमेंस देने में सक्षम है. वहीँ दूसरे map का नाम Race+ है जो mid-range व top-end performance को श्रेष्ठ बनाता है.

PowerTronic engine management system की दूसरी खूबी ये है कि यूजर खुद अपना custom maps अपलोड कर सकता है. अगर आपका इरादा RE Twin track side इस्तेमाल करने का है तो Race Dynamics’ plug and play ECU बेहद फायदे का सौदा है.

कंपनी का कहना है कि डिवाइस को इनस्टॉल करने में किसी भी तरह की wire cutting की जरूरत नहीं है. एकबार हटाते ही बाइक अपनी स्टॉक कंडीशन में आ जायेगी. व्हीकल को अनसेफ कंडीशन में ऑपरेट नहीं किया जायेगा.

भारत में Royal Enfield Twins बेहद लोकप्रिय हो चुकी है. किफायती होने से ये retro classic motorcycles नामचीन ब्रांड्स जैसे – KTM Duke 390, Kawasaki Ninja 300 व TVS Apache RR 310 को सेल्स में पछाड़ चुकी है.