Royal Enfield Classic 350 S हुई लाँन्च – आपको भायेगा इसका किफायती अंदाज

Rs 1.45 L कीमत है और Jawa से 10 हजार कम है दाम

Classic 350 S

Bullet X 350 नामक किफायती वेरियेंट लाँन्च करने के बाद Royal Enfield ने अपनी सबसे दमदार बाइक – Classic 350 लाँन्च की है. इन दिनों Classic 350 की सेल्स में जोरदार गिरावट देखने को मिली है. शायद ये किफायती Classic 350 S वेरियेंट फिर से कंपनी के पुराने दिन लौटा लाये.

इसकी एक्सशोरूम कीमत Rs 1.45 lakh है. ये ड्यूल-चैनल मॉडल से Rs 9,000 व Jawa single ABS से Rs 10,000 ज्यादा सस्ती है.

आपको इसमें डिस्क की जगह अब rear drum brake नजर आयेगा. इंजन व वील्स पर ब्लैक फिनिश काफी धाँसू लग रही है. इस तरह RE ने महंगे  chrome finishes नामक सफेद हाथी से निजात पा ली है. साथ ही युवाओं की पसंद को ध्यान में रखते हुए इस नये वेरियेंट को पेश किया है.

Bullet X 350

Bullet X 350

फिलहाल Classic 350 S Pure Black व Mercury Silver कलर में उपलब्ध है. अब तक तो ये बाइक केवल तमिलनाडु व केरल में ही उपलब्ध है पर आगामी महीनों में ये जल्द ही देशभर में जड़ें जमा लेगी.

Classic 350 S में आपको ज्यादा चेंज नहीं मिलेंगे. इस retro classic बाइक को 346 cc single-cylinder air/oil-cooled इंजन से पॉवर किया गया है. इस इंजन में 5-speed gearbox भी मौजूद है. इसके पॉवर व torque figure क्रमशः 20.1 bhp व 28 Nm है.

वैसे ये चर्चा तो आम हो ही चुका है कि Royal Enfield नेक्स्ट जेनेरेशन modular J platform पर मेहनत कर रहे हैं जो कि कंपनी के हालिया  Classic, Bullet व Thunderbird में मौजूद है. इन प्रोटोटाइप्स की टेस्टिंग जोरों से चल रही है. नये फ्रेम के अलावा आपको इसमें BS-VI compliant इंजन भी मिलेगा. इसकी परफॉरमेंस, रीफाइनमेंट व मेंटेनेबिलिटी के सब कायल है. इसे सभी मोर्चों पर सर्वश्रेष्ठ बनाने के लिए कंपनी ने एक्सपर्ट्स को भी नियुक्त किया है.

उम्मीद है कि इस किफायती Royal Enfield Classic 350 S वेरियेंट में आपको अगले साल की शुरुआत तक नया प्लेटफार्म मिल जायेगा. single-channel ABS मॉडल की बदौलत कंपनी इसका ज्यादा से ज्यादा कस्टमर बेस बनाना चाहती है.

RE Classic 350 S का सीधा मुकाबला Jawa 42 से रहेगा जिसकी कीमत Rs 1.55 lakh है. वैसे Jawa द्वारा डिलीवरी समय पर नहीं देना RE के लिए एक सुनहरा अवसर बनकर उभरा है.