Royal Enfield Classic 500 Tribute Black के साथ होगा 500cc REs का अवसान

Royal Enfield Classic 500 की विदाई की घड़ी आई नजदीक - limited-edition Tribute Black यूनिट्स के साथ अवसर बनेगा यादगार.

Source – Royal Enfield

काफी समय से अफवाहों का बाजार गर्म था कि Royal Enfield अपनी प्रसिद्ध 500 line-up (including the Classic 500) को डिसकंटीन्यू करने वाले हैं. आख़िरकार इस बात की आधिकारिक पुष्टि उन्होंने कर ही दी. अगर आप इस बाइक की हसरत पाले हुए हैं तो अब भी आपके पास इसे खरीदने का अंतिम मौका है. Royal Enfield website पर 10 फरवरी को 2pm से 5pm के बीच Rs 50,000 देकर बुकिंग करवा सकते हैं.

बाइक्स की दुनिया के इस दिग्गज ब्रांड ने Classic 500 Tribute Black को अंतिम यूनिट्स बताया है जो कि long-stroke single-cylinder UCE 500cc इंजन से लैस होगी. वैसे ब्रांड ने इस आइकोनिक बाइक को सम्मान के साथ विदा करने के लिए अपनी Tiruvottiyur फैक्ट्री में इसे विशेष रूप से निर्मित किया है. इसे एक विशेष शेड — Classic Tribute Black (Gloss Black with Gold accents) में पेश किया गया है. फ्यूल टैंक पर जो pinstripes वो हाथ से प्रिंट किये गए हैं और इस खास काम को Kumar brothers ने अंजाम दिया है.

Royal Enfield Classic 500 Tribute Black Edition

Royal Enfield Tribute Black की दूसरी खूबियों में ब्लैक कलर में फिनिश की हुई वाइट कन्ट्रास्ट स्टिचिंग वाली quilted लैदर सीट्स शामिल है. इसकी hallmark plaque द्वारा इस मॉडल का राजसी अंदाज छलक रहा है. हर यूनिट पर ‘End of Build’ serial number डाला हुआ है.

इसके 499cc air-cooled fuel-injected single-cylinder UCE (Unit Construction Engine) पॉवर प्लांट को हूबहू BS4 format जैसा ही रखा गया है. लगभग एक दशक तक इसने मार्केट पर राज किया है. ये 27.2bhp व 41.3Nm of torque डिलीवर करने में सक्षम है. ये इंजन  5-speed gearbox से लैस है.

क्योंकि ये अभी भी BS4-compliant ही है इसलिए इस limited-edition Royal Enfield को केवल 31 मार्च 2020 तक ही बुक करवाया जा सकता है. क्योंकि उसके बाद BS6 emission norms अनिवार्य हो जायेंगे. कंपनी ने अभी तक बिक्री के लिए उपलब्ध यूनिट्स की संख्या का खुलासा नहीं किया है. इसका serial number – four digits (#0001) है.

Royal Enfield Classic 500 मॉडल्स का प्रदर्शन कुछ समय से अच्छा नहीं रहा है और पिछले कुछ महीनों में तो ये मुश्किल से 100 यूनिट्स की ही बिक्री दर्ज करवा पाई है. इसलिए कंपनी को ज्यादा यूनिट्स बिकने की उम्मीद नहीं है. इसलिए कंपनी ऑनलाइन बुकिंग पर संख्या का खुलासा होने के बाद ही प्रोडक्शन को फाइनल टच देगी. बुकिंग अमाउंट पे करने के बाद कस्टमर्स को कन्फर्मेशन ई-मेल मिलने पर उन्हें डीलरशिप पर बची हुई रकम जमा करानी होगी. कंपनी का लक्ष्य है कि पूरा पेमेंट होने के एक महीने बाद ही Classic 500 Tribute Class यूनिट की डिलीवरी एक महीने के अंदर ही कर दी जाये.