अब कहना जायेंगे भूल कि Royal Enfield Himalayan नहीं हो सकती आफ्टरमार्केट फिटमेंट के अनुकूल

म्यूजिक सिस्टम से लेकर लेग सेफ्टी गार्ड, एडजस्टेबल फुटरेस्ट, हॉर्न व बोटल होल्डर्स जैसी एसेसरीज इस adventure tourer का जमा रही है रंग

लाँन्च होने के बाद से ही Royal Enfield Himalayan कस्टमर्स के दिल में खास जगह बना चुकी है. इस adventure बाइक के दीवानों की फेहरिस्त काफी लंबी है. एक समय था जब इसकी क्वालिटी व रिलायबिलिटी के विषय में काफी प्रश्नचिन्ह लगे थे पर वे सब सुलझा लिये गये हैं.

इसे न सिर्फ भारत में बल्कि ग्लोबल मार्केट में भी अच्छा रिस्पांस मिला.  इसके ABS वेरियेंट की कीमत Rs 1.78 lakh व Sleet ABS वेरियेंट की कीमत 1.80 lakh है.

Himalayan के off-road adventure बाइक होने की बात तो सबको पता ही है पर कुछ लोगों का मानना है कि इसमें दूसरी एसेसरीज इंस्टाल करने की कोई आप्शन नहीं है. पर हाल ही में एक ऐसा वीडियो सामने आया है जिसमें दिखाया गया है कि कैसे उस ओनर ने Himalayan को fully kitted up करवाया है. उसे देखकर तो आलोचकों की जबान पर ताला लग गया है. वीडियो की शुरुआत में Himalayan को सीढ़ियों से उतरते हुए दिखाया गया है. Endless Rides के इस वीडियो में आप इसकी शानदार ग्राउंड क्लीयरेंस, off-road-spec wheels व लॉन्ग ट्रेवल सस्पेंशन को देख सकते हैं.

अनीश काम्बले नामक इस शख्स की इस बाइक में आपको सबसे पहले चार स्पीकर्स आकर्षित करेंगे. दो स्पीकर्स हैंडल बार्स के टॉप पर और दो साइड्स में फिट किये गये हैं. इन्हें मोबाइल के ब्लूटूथ द्वारा कनेक्ट किया जा सकता है. इसमें आपको प्ले, पॉज, फोरवर्ड, रिवाइंड जैसे सभी जरूरी फीचर्स मिलेंगे. अब आपको लगेगा कि क्या बंदा सिर्फ संगीत ही सुनता है क्या? नेविगेशन के लिये क्या इंतजाम है? तो जवाब ये है कि इसमें दो अलग-अलग मोबाइल फोन होल्डर्स है. एक म्यूजिक व दूसरा नेविगेशन के काम आता है.

tassels के साथ ही आपको हैंडल बार्स पर लैदर ग्रिप भी मिलेगी. LED headlamp की साइज़ तो बढ़ी ही है, साथ ही इस पर लगा metal mesh वाइब्रेशन की स्थिति में हेडलैंप को सेफ रखता है. अक्सर हेडलैम्प्स एक ही स्क्रू से फिट किये रहते हैं जिससे वो ऑफरोडिंग के दौरान लूज होकर लटक जाते हैं. रात के समय एक्स्ट्रा रोशनी के लिये इसमें दो two yellow auxiliary lights लगाई गई है.

आज तक हॉर्न मोडिफिकेशन में आपने कानफोंडू हॉर्न ही सुना होगा पर इसका हॉर्न काफी अलहदा है. इसमें दो तरह के मधुर हॉर्न लगे है. इसके अलावा आपको इसमें एक लेग सेफ्टी गार्ड, एडजस्टेबल फुटरेस्ट, saddle box fitment व टॉप बॉक्स का अटैचमेंट भी मिलेगा. इसकी स्टोरेज कैपेसिटी की बाबत इसमें सीट और टैंक पर नेट फिट किया गया है. इसके अलावा क्रैश गार्ड, बॉडी पैनल पर स्टीकर्स, बोटल होल्डर्स व अनूठा एग्जॉस्ट भी इसकी खूबसूरती में चार चाँद लगा रहे हैं.

इसके इंजन में कोई चेंज नहीं किया गया है. इसे 411cc, 4 stroke, फ्यूल इंजेक्ट इंजन से पॉवर किया गया है जो 24.5 bhp power at 6,500 rpm व 32 Nm torque at 4,250 rpm देने में सक्षम है. ये 5 speed मेन्युअल ट्रांसमिशन से लैस है. ABS भी मौजूद है.