Royal Enfield ने फिर भरी Thunderbird 500X ABS के साथ एक ऊँची उड़ान

Dual channel ABS बन गया है कंपनी का मार्क.

Royal Enfield भारत के टू वीलर मार्केट पर अपनी पकड़ छोड़ने के मूड में कतई नहीं है तभी तो एक के बाद एक शानदार बाइक्स का हूजूम लगा रहे हैं. इस साल का स्वागत उन्होंने Thunderbird X series से किया और अब दोनों बाइक्स को dual channel ABS से लैस कर दिया है. Dealership तो इनके आगमन से आबाद हो ही रही है अभी हाल ही में इसकी कीमत का भी खुलासा हो गया है. इसकी कीमत 650 twins से पूरे Rs 30k कम है. आपको इसके लिए देने होंगे Rs 2.48 lakhs.

ये देखने वाली बात है कि RE ABS variants के प्रति काफी कांशियस होकर अपने product line-up पर मेहनत कर रही है. यकीन न हो तो उदाहरण देख लीजिये – Classic Signals 350, Thunderbird 350X, Himalayan और Classic 500. इसी महीने लाँन्च हुई 650 Twins भी dual channel ABS as standard से लैस है.

RE Thunderbird 500X cruiser को इस ब्रांड की सबसे महंगी बाइक भी कहा जा सकता है जो कि dual-channel ABS से सुसज्जित है. अगर non-ABS variant से इसकी तुलना करें तो ये 15 हजार तक ज्यादा महंगी है. अब चूंकि 1 अप्रेल, 2019 से ABS का होना अनिवार्य होगा. अगर ये कयास लगाया जाये कि Thunderbird 500X non-ABS को डिसकन्टीन्यू कर दिया जायेगा तो शायद गलत नही होगा.

इस बेजोड़ बाइक को 499cc, air-cooled, single-cylinder इंजन से पॉवर किया गया है जो max power of 27.2hp at 5,250RPM, max torque of 41.3Nm at 4,000RPM डिलीवर करता है. इसके bright colours, और related style updates तो कमाल के हैं.

Royal Enfield के बुलंद हौंसले हम इसी महीने EICMA में देख ही चुके हैं. आपने भी तो KX Bobber 838 concept दिल थामकर देखी है. इस ब्रांड से तो अभी बहुत कुछ आना बाकी है. ये अब तक का सबसे शक्तिशाली शाहकार होगा जो 2020तक लाँन्च होगा. इसका मुकाबला Harley Davidson और Triumph जैसे दिग्गजों से रहेगा.