बाइकर ने KTM Duke से 2017 में दिखाये जलवे; 2019 में मुंबई पुलिस ने दिखाये दिन में तारे

Tik Tok app के प्रसिद्ध क्रिएटर को भारी पड़ा कलाबाजियाँ दिखाना

आये दिन हम रोड एक्सीडेंट्स, रोड रेज, ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन जैसी ख़बरों से दो-चार होते हैं. जहाँ इनमें कुछ में किसी की लापरवाही कारण होती है तो किसी से अनजाने में भी अपराध हो जाते हैं. पर सोचने वाली बात ये है कि जब ऑफेंडर जानते-बूझते अपने मनोरंजन के लिये ऐसा कोई काम करें जिससे दूसरों की जिंदगी पर संकट के बदल घिर आयें तो उसे सजा मिलना तो लाजिमी ही है.

कई लोगों पर कलाबाजी दिखाने का न जाने कौनसा भूत सवार होता है कि वे अपने टूवीलर पर पब्लिक रोड पर ही प्रदर्शन शुरू कर देते हैं. आजकल स्मार्टफोन सबके हाथों में होते हैं. लोग ऐसे दृश्यों का तुरंत वीडियो बना लेते हैं और वायरल कर देते हैं. 2017 में इसी तरह वायरल हुए वीडियो की बिनाह पर एक गिरफ्तारी अब दो साल बाद हुई है.

बांद्रा पुलिस ने 24-वर्षीय अदनान शेख को Bandra Reclamation पर स्टंट करने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया. 2017 में अंजाम दी गई इस घटना के आरोपी को पकड़ने की जिम्मेदारी सब-इंस्पेक्टर भीमसेन गायकवाड को मिली. उन्होंने अदनान को उसके धारावी स्थित घर से ढूंढ निकाला. उन्होंने अपने सहयोगी की मदद से उसे गिरफ्त में लिया.

उनके अनुसार शेख इस बात से अनजान था कि उसके खिलाफ FIR दर्ज करवाई जा चुकी है. सोशल मीडिया पर वायरल हुआ उसका वीडियो उसके बंधन का कारण बना है. ये FIR बांद्रा ट्रैफिक डिवीज़न ने दर्ज करवाई. शेख ने एक लोकल रिपोर्टर को वीडियो वायरल करने का दोषी ठहराया. उसने उसे इंटरव्यू देने से मना कर दिया था. इसी खुन्नस के चलते ये हुआ.

उसके खिलाफ बांद्रा पुलिस स्टेशन में धारा 279(रैश ड्राइविंग के लिये सजा) व 336(खुद की व दूसरों की सेफ्टी खतरे में डालना) के तहत मामला दर्ज था.

वर्ष 2018 में भारत में 1.49 lakh रोड डेथ के मामले दर्ज हुए. प्रतिवर्ष सबसे ज्यादा रोड डेथ के मामले भारत में ही होते हैं. सब-इंस्पेक्टर भीमसेन गायकवाड ने पूर्व में रोड पर स्टंट करने के मामले में नदीम शाह को भी पकड़ा था. ये वीडियो सबूत के तौर पर मददगार होते है जिससे पुलिस सख्त कार्यवाही कर सकती है.