भारत में Suzuki electric scooter की आहट – Bajaj Chetak को नहीं लेने देंगे राहत

इस EV को मिलेगा Toyota-Suzuki JV का सहयोग; कंपनी चार्जिंग पॉइंट बनाने पर भी दे रही है जोर

Suzuki Access image for reference.

भारतीय इलेक्ट्रिक स्कूटर सेगमेंट अब अछूत के किरदार से बाहर आ गया है क्योंकि प्रसिद्ध व सफलतम कम्पनियाँ भी इसमें हाथ आजमाने को बेताब है. एक ओर Bajaj का Chetak electric जल्द आपकी खिदमत में पेश होगा और दूसरी ओर Suzuki Motorcycles India ने अगले साल एक नये इलेक्ट्रिक स्कूटर की टेस्टिंग शुरू करने की घोषणा की है.

Suzuki Motor Company के मैनेजिंग ऑफिसर व डिप्टी एग्जीक्यूटिव जनरल मैनेजर; Satoshi Uchida ने बताया कि कंपनी भारतीय EV market पर निगाहें जमाये हुए हैं और एक प्रोटोटाइप भी डवलप कर चुकी है.

हालाँकि अभी तक भारत में गवर्नमेंट ने चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर व इकोसिस्टम के पर्याप्त इंतजाम नहीं किये हैं लेकिन Suzuki का इस सेगमेंट के कदम रखना ये दर्शाता है कि इसका भविष्य उज्जवल है और वे लाभ कमाने का कोई मौका नहीं चूकना चाहते हैं.

Bajaj Chetak electric scooter

Bajaj Chetak electric scooter

खबर तो ये भी है कि Suzuki EV के मामले में Suzuki-Toyota technology partnership का भी पूरा फायदा लेंगे. चार्जिंग पॉइंट्स के विकास हेतु वे JV’s का सहारा भी लेंगे. Denso-Suzuki-Toshiba का आगामी lithium-ion battery प्लांट गुजरात में इन स्कूटर्स को मैनेज करेगा. कंपनी Maruti Suzuki के विशाल नेटवर्क का इस्तेमाल भी इसके प्रचार में करेगी.

Mr. Uchida ने माना कि इलेक्ट्रिक स्कूटर्स महंगे है और इनकी रेंज सीमित है पर साथ ही उन्होंने आशावादी दृष्टिकोण दिखाते हुए भारत में इसके सफल होने की उम्मीद जताई. उनके अनुसार first generation EVs भारत में भले ही सफल न हो पर third generation जरूर सफल होंगे.

अभी तक भारत के लिए प्रस्तावित Suzuki electric scooter की डीटेल्स नहीं मिली है लेकिन उम्मीद है कि ये Ather 450 व Bajaj Chetak की तर्ज पर ही होगा. Suzuki का लक्ष्य FAME-II scheme का लाभ लेना भी रहेगा.

उम्मीद है कि Suzuki e-scooter में आपको स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ कलर डिजिटल डिस्प्ले, navigation व दूसरे कई IoT features भी मिलेंगे. अभी तक लाँन्च होने के समय का खुलासा नहीं हुआ है. पर लगता नहीं है कि ये EV 2021 से पहले लाँन्च हो जायेगी.