तो अब Suzuki Hayabusa से बन रहा है popcorn; पर भूलकर भी ना खायें ये हानिकारक प्रोडक्ट

आजतक Hayabusa का किसी ने भी नहीं किया होगा ऐसा इस्तेमाल; देखकर हैरान रह जायेंगे आप

Suzuki Hayabusa pop corn

आपने आजतक बहुत तरीकों से पॉपकॉर्न बनते देखे होंगे पर पर इतना महंगा तरीका आज आप पहली बार देखेंगे. Suzuki Hayabusa के एक ओनर ने दिखा दिया कि किस तरह इसके एग्जॉस्ट में पॉपकॉर्न बनाये जा सकते हैं.

ये जनाब एक दिन मूवी देख रहे थे कि अचानक न जाने क्या सूझी कि सीधे अपने गैराज में गये और अपनी रेड कलर की Hayabusa के एग्जॉस्ट में कुछ कॉर्न डालने लगे. फिर बाइक स्टार्ट कर दी. चारों ओर देखने वालों का हुजूम लगा जिसमें बच्चे पॉपकॉर्न खाने को बेताब दिखाई दिये.

अब ये भी खास बात है कि ये स्टॉक एग्जॉस्ट नहीं था. जनाब ने Akrapovic से आफ्टरमार्केट एग्जॉस्ट लगवाया था. शुरू में तो कुछ हुआ नहीं क्योंकि टेम्प्रेचर बिलकुल लो था पर जैसे ही टेम्प्रेचर बढ़ा; एग्जॉस्ट से पॉपकॉर्न बाहर निकलकर गिरने लगे. फिर तो अम्बार लग गया. यूट्यूब पर ये मजेदार वीडियो दिखाने का श्रेय  Turbo Xtreme को जाता है.

हायजीन के मद्देनजर ये पॉपकॉर्न ना ही खाएं तो बेहतर होगा. विशेष रूप से बच्चे बिलकुल न खाएं. ये अच्छा मनोरंजन जरूर था पर आप पॉपकॉर्न सही तरीके से ही बनाएं.

इस वीडियो में आपने जो Suzuki Hayabusa देखी थी वो लेटेस्ट वर्जन नहीं है. भारत में जो लेटेस्ट वर्जन बिकाऊ है वो 1,340cc, in-line, 4 cylinder, liquid cooled इंजन से लैस है और 197 bhp power at 9,500 rpm व 155 Nm torque at 7,200 rpm देता है. ये 6 स्पीड ट्रांसमिशन से लैस है.

1999 में जब ये पहली बार लाँन्च की गई तब तो इस स्पोर्ट्स बाइक को 312 kmph की स्पीड के चलते विश्व की सबसे तेज बाइक के ख़िताब से नवाजा गया था. इसमें आगे की ओर 310mm twin discs वाले Brembo front calipers व पीछे की ओर 260mm disc वाले Tokico calipers मौजूद है. इसका सस्पेंशन 43mm KYB inverted front forks द्वारा संभव हुआ है. इसका वजन 266 kgs है और फ्यूल टैंक 21 liter का है.

2019 Hayabusa की कीमत Rs.13.74 lakhs है. ये Metallic Oort Gray व Glass Sparkle Black कलर्स में पेश की गई है. हालाँकि अब रेस में इससे भी बेहतरीन बाइक्स आ चुकी है पर आज भी ये best drag बाइक मानी जाती है. 1 अप्रेल 2020 से BS6 नॉर्म्स लागू होते ही ये बाइक डिसकंटीन्यू हो जाएगी.