सुपर साइज के वील्स और टायर्स के साथ, Suzuki Jimny monster truck का नया अवतार

डिमांड ऐसी खास कि एक साल तक वेटिंग को तैयार.

Suzuki Jimny पर बेस्ड एक नये मॉन्स्टर ट्रक को टोक्यो में शोकेस किया गया है. अभी के लिए तो इसे नाम भी मॉन्स्टर ही मिला है. इस न्यू जेनेरेशन Jimny का शानदार परिवर्तन काबिलेतारीफ है. इसके नये axles और massive tyres तो industrial machinery vehicle होने का आभास करवाते हैं.

हालाँकि ये Jimny Sierra पर बेस्ड है पर उससे कहीं ज्यादा लम्बा-चौड़ा है. इसे ब्लैक कलर से पेंट किया गया है और red व yellow graphics के कंट्रास्ट से ये बेहद खूबसूरत लग रहा है. अगर standard Jimny से तुलना की जाये तो Monster का suspension configuration काफी लम्बा है तथा ज्यादा बेहतर bumpers की बदौलत रफ टैरेन पर भी प्रोटेक्शन की गारंटी है.

Jimny Monster पर आपको rounded headlamps हॉरिजॉन्टल ग्रिल व flat roof profile मिलेंगे. इस heavy duty off road शाहकार के इंजन के बारे में कोई खुलासा नहीं हुआ है. Jimny के मॉन्स्टर ट्रक वर्ज़न से प्रभावित होकर remote controlled car manufacturer, CEN Racing ने Shibata R31 से पार्टनरशिप की है. वे जल्द ही मॉन्स्टर का एक miniature version लॉंच करेंगे जिसे भी शोकेस किया गया था.

टोक्यो में Suzuki Jimny Pickup Style concept भी प्रदर्शित किया गया था जो कि Suzuki Jimny Sierra SUV के प्लेटफार्म पर बेस्ड है. इसकी लेंथ 3,550mm, विड्थ 1,645 mm और हाइट 1,730mm है. इसका 1.5 liter, 4 cylinder पेट्रोल इंजन 102 hp power at 6,000 rpm और 130 Nm torque at 4,000 rpm ऑफर करता है. ये 5 speed manual या 4 speed automatic transmission से लैस है. इसमें आपको 4WD system भी मिलेगा.

कुछ देशों में तो Suzuki Jimny की इतनी तगड़ी डिमांड है कि लोग एक साल तक इंतजार के लिए तैयार है. युद्ध स्तर पर प्रोडक्शन करने के बाद भी डिमांड पूरी नहीं हो रही है. भारत में इसके आने के अभी कोई आसार नजर नहीं आ रहे हैं.

गुप्त सूत्रों के अनुसार Suzuki Jimny के प्रोडक्शन को अपने गुजरात स्थित प्लांट में शिफ्ट कर सकती है. कयास है कि 2nd gen Jimny जिसने Gypsy नाम से प्रसिद्धि पाई थी, यहाँ से डिसकंटीन्यू हो सकती है. उसकी जगह new gen Jimny लेगी.