Tata Altroz बेशक है बेहद खास; Maruti Baleno, Honda Jazz से हो रही है इसकी साइज़ की तुलना बारम्बार

अक्टूबर में अनुमानित है Tata Altroz का लाँन्च

Tata Motors ने 2018 Auto Expo में 45X concept पर बेस्ड एक प्रीमियम हैचबैक की आहट सुनवाई थी. जेनेवा मोटर शो में इसे इस साल अनावृत भी कर दिया गया है. इसे नाम मिला है- Altroz. इसके सेफ्टी व कम्फर्ट से संबंधित ड्राईवर व पैसेंजर फीचर्स चर्चा का विषय बन चुके हैं.

Tata Altroz का सीधा मुकाबला Maruti Baleno, Hyundai i20 व Honda Jazz से है. कंपनी को इससे बहुत उम्मीदें हैं. साइज़ में ये sub 4 meter है. इसकी लेंथ 3,988mm, विड्थ 1,754mm और हाईट 1,505mm है. इसके वीलबेस की लम्बाई 2,501 mm है. इसके 17” एलाय वील्स व 205/50 टायर्स बेहद उम्दा है.

ऐसा लगता है कि अपने शुरूआती दौर में ये केवल पेट्रोल मोटर में ही उपलब्ध रहेगी. डिस्प्ले कार में जो पेट्रोल इंजन दिखाई दे रहा है वो 1.2 liter, 3 cylinder इंजन से पॉवर किया गया है जो 102 hp power at 5,500 rpm व 140 Nm torque at 1,700-4,000 rpm डिलीवर करता है. ये 5 speed manual gearbox से लैस है. ये दमदार इंजन BS6 compliant है. इसे किफायती रखने के इरादे से डीजल इंजन में पेश नहीं किया गया है. अप्रेल 2020 से भारत में BS6 इम्प्लीमेंट होने के बाद लगभग सभी sub 4 meter कार्स पेट्रोल इंजन में ही पेश की जाएगी.

अब चलिये इस नये शाहकार की तुलना इसके प्रतिद्वंदियों से करते हैं. इस सेगमेंट की सबसे लम्बी कार Baleno है और लम्बाई में सबसे छोटी कार Jazz है. पर विड्थ के मामले में Altroz का कोई मुकाबला नहीं है. Honda Jazz की विड्थ भले ही कम हो पर लम्बाई के मामले में ये सबसे आगे है. Hyundai i20 के पास सबसे लम्बे वीलबेस है तो इस मामले में Altroz मात कहा गई है. Altroz के वेट का खुलासा नहीं हुआ है. ऐसा लग रहा है कि ये सेगमेंट की सबसे भारी कार है.

Tata Altroz ALFA (Agile Light Flexible Advanced) Architecture पर स्थित है. इस प्लेटफार्म की फ्लेक्सिबिलिटी, एडाप्टेबिलिटी, स्पेस व सेफ्टी विश्व प्रसिद्ध है. अपने शानदार बॉडी स्ट्रक्चर और सेफ्टी फीचर्स के चलते Altroz ने NCAP 5 star रेटिंग हासिल की है. इसके उम्दा फीचर्स में ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स, ABS, रियर पार्किंग सेंसर्स व ISOFIX mounts शामिल है.

यही नहीं Altroz Impact 2.0 Design Language पर बेस्ड है. इसे ये गौरव कंपनी लाइनअप में Harrier के बाद मिला है. उम्मीद है इस फेस्टिवल सीजन में भारत को Altroz का तोहफा मिल ही जायेगा. इसकी अनुमानित कीमत Rs.5.5-8.5 lakh है.