Tata H2X small SUV मार्केट में आने को है बेताब; Harrier IMPACT 2 स्टाइलिंग

H2X की सीधी टक्कर Mahindra KUV100 व Maruti Ignis से रहेगी

Tata Motors ने अपने प्रोडक्ट पोर्टफोलियो को आधुनिक बनाने का निश्चय किया है और वे जोर-शोर से इस तैयारी में जुटे हैं. Tiago, Nexon व Harrier की प्रगति ने कंपनी को काफी आगे ला खड़ा किया है. अपनी गति को विराम न देते हुए वे H2X mini SUV को तैयार कर रहे हैं.

Geneva Motor Show 2019 में शोकेस की गई Tata H2X Concept harbingers साइज़ में Nexon से छोटी है. इसका लक्ष्य Urban dwellers है. इस micro crossover को B-segment hatchback का alternative कहा जा सकता है.

अपने भावी राइवल Mahindra KUV100 की अपेक्षा Tata H2X की स्टाइल कुछ बुझी-सी लग रही है. वैसे आपको अगर इसका पूरा जायजा ही लेना है तो हमारे in-house design specialist Pratyush Rout का ये आंकलन आप जरूर पढ़ लें.

Tata H2X render

हालाँकि है ये small SUV ही पर इसके boxy nature की बदौलत इसकी retro classic appeal बढ़ी है और इसका केबिन काफी स्पेशियस लग रहा है. अगर इस प्रोडक्शन कार के फ्रंट fascia को देखे तो ये कुछ-कुछ Harrier जैसा लगता है. इसके narrow LED DRLs व low-mounted हेडलैम्प्स हूबहू वैसे ही हैं.

इसके डैशबोर्ड व cool storage solutions का अंदाज काफी अलहदा है. हो सकता है product-spec model में कुछ फीचर्स फिल्टर भी हो जाये. उम्मीद है H2X Android Auto व Apple Carplay से लैस Harman टचस्क्रीन इन्फोटेंमेन्ट सिस्टम से लैस होगी.

Altroz premium hatchback में प्रयुक्त OMEGA प्लेटफार्म इसकी सुरक्षा को सुनिश्चित करेगा. production-ready H2X में आपको मेन्युअल व आटोमेटिक ट्रांसमिशन के साथ 1.2-liter Revotron turbocharged पेट्रोल इंजन मिलेगा. हालाँकि डीजल इंजन की संभावना नगण्य है पर भावी में इसके electric powertrain की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है.

अगर Tata Nexon की ही इंट्रोडक्टरी कीमत INR 6.5 lakhs रही है तो H2X तो और भी किफायती रहेगी. शायद ये INR 5.5 से 5.75 lakhs तक हो.