Tata Harrier के terrain response system का वादा – हर मौसम में उम्दा रफ्तार का दावा

Harrier हार नहीं मानती; पहलगाम में बर्फ पर दौड़ी दनादन.

AWD या 4WD न होने की वजह से Tata Harrier की चंहु ओर आलोचना हो रही है पर इसके Terrain Response System की गुणवत्ता को नजरंदाज करना सरासर बेवकूफी होगी. निसंदेह AWD या 4WD की बदौलत हमें शानदार नियंत्रण और विश्वसनीयता मिलती है लेकिन Harrier के Terrain Response System को हमें कम नहीं आंकना चाहिये.

अब इस बात को अगर आप खुद परखना चाहें तो आप Harrier का ये लेटेस्ट विडियो जरूर देखिये जिसमें ये बिना किसी बाधा के बर्फीले रास्ते पर दौड़ रही है. ये विडियो कश्मीर के पहलगाम में शूट किया गया है. हो सकता है लाँन्च से पहले इसका प्रमोशनल एड शूट करने के लिये ये विडियो फिल्माया गया हो. उद्देश्य जो भी रहा हो हम इसकी शक्ति से वाकिफ हो जायेंगे.

वर्तमान Tata Harrier 2WD drive format में पेश की गई है जिसमें आगे वाले वील्स को पॉवर सप्लाई किया गया है. इस नये Terrain Response की बदौलत FWD सिस्टम द्वारा ड्राईवर को बेहतर कंट्रोल अनुभव होगा. कंपनी का दावा है कि इस advanced Terrain Response System की वजह से Harrier दूसरी FWD SUVs की अपेक्षा बेहद उम्दा drivability देने में सक्षम है.

कैसा भी terrain हो Harrier हार नहीं मानती. ये तीन modes में पेश की गई है – Normal, Wet व Rough. Harrier के तीनों ड्राइव मोड्स को संयुक्त रूप से भी इस्तेमाल किया जा सकता है. बेहतर परिणाम के लिये ये तीन ड्राइव मोड्स हैं – City, Sport व Eco.

आपको ये ख्याल तो जरूर आया होगा कि Tata ने आखिर AWD या 4WD को क्यों नहीं अपनाया? अगर ऐसा होता तो Harrier इतनी किफायती न होती. Tata इसकी कीमत सीमा में ही रखना चाहते थे. हो सकता है भविष्य में AWD/4WD मिल जाये. उम्मीद है कि Harrier का Terrain Response System कस्टमर्स की रोजमर्रा की जरूरतों पर खरा उतरेगा.

Tata Harrier में जो Omega Arc platform है वो Land Rover के D8 platform से लिया गया है. इसे Fiat-sourced 2.0-litre डीजल इंजन से पावर किया गया है. ये दमदार इंजन 140 bhp of max power व 350 Nm of max torque डिलीवर करने में सक्षम है. ये 6-speed manual transmission से लैस है. Automatic transmission के लिये आपको इंतजार करना होगा.