Tata Harrier ने सेल्स में दिखाया दम– Jeep Compass, Mahindra XUV500 साबित हुई इससे कम

Harrier का सेल्फ ग्राफ बढ़ रहा है और राइवल्स का कॉन्फिडेंस घट रहा है

Tata की लेटेस्ट 5 seater SUV, Harrier अभी जनवरी 19 में ही तो लाँन्च की गई थी कि कंपनी ने बताया कि इसमें कुछ क्वालिटी इश्यू आ गया है. इसे दुरुस्त किया गया और इसकी सेल्स ने Jeep Compass और Mahindra XUV500 जैसे दिग्गजों को धूल चटा दी. मार्च 2019 में तो 2,492 यूनिट्स की सेल्स के साथ इसने सबको आश्चर्यचकित कर दिया. जनवरी में इसकी 422 यूनिट्स व फरवरी में 1,449 यूनिट्स की बिक्री दर्ज हुई.

अक्टूबर 18 में Tata Harrier की बुकिंग चालू हो गई थी. पांच महीने बाद कंपनी ने खुलासा किया है कि उनके पेंडिंग ऑर्डर्स 10,000 यूनिट्स है. लगातार डिलीवरी करने के बाद भी 3-4 महीने का वेटिंग पीरियड चल रहा है.

फरवरी में Harrier ने Compass की सेल्स में सेंधमारी की और अब मार्च में XUV500 को पीछे छोड़ दिया. पिछले तीन महीनों के सेल्स आंकडें जानने के लिये आप नीचे वर्णित चार्ट देख सकते हैं.

चलिये अब जरा new Tata Harrier की खासियतों का विश्लेषण किया जाये. ये Impact 2.0 design language पर बेस्ड है. Harrier कंपनी की ऐसी पहली कार है जिसमें ये नई डिजाईन इस्तेमाल हुई है और इसी तर्ज पर Tata की सभी कार्स OMEGA ARC platform पर बेस्ड होगी. इस प्लेटफार्म की बदौलत Harrier की dynamics व परफॉरमेंस सर्वश्रेष्ठ हुई है.

आगे से देखने पर Harrier की new grille design, थोड़े नीचे की ओर स्थित हेडलैम्प्स व LED DRLs बेहद आकर्षक है. इसकी sloping roofline, floating D Pillars, LED टेललैम्प्स से लैस molded tail gate भी काबिलेगौर है. इसके massive wheel arches व 5 spoke alloy wheels भी किसी लिहाज से कमतर नहीं है.

इसके इंटीरियर में Apple CarPlay व navigation से लैस 8.8” फ्री स्टैंडिंग टचस्क्रीन इन्फोटेंमेन्ट सिस्टम, 7” TFT सेमी डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर उल्लेखनीय है. इसमें आप पायेंगे लैदर सीटिंग और एडजस्टेबल ड्राईवर सीट के साथ डोर पेनल्स. सेफ्टी फीचर्स में आपको ABS, EBD के अलावा 6 एयरबैग्स, ट्रेक्शन कंट्रोल, hill hold assist, hill descent control व hydraulic brake assist जैसे उम्दा फीचर्स मिलेंगे.