Tata Harrier sunroof की कीमत है Rs 95k – ऑफिशियल एसेसरी के रूप में अब हुआ है लाँन्च

लम्बे इंतजार को लगा विराम; अब सनरूफ का लुत्फ़ ले सकेंगे आप

2018 ऑटो एक्सपो में Harrier की H5X कंसेप्ट शोकेस की गई थी जिसमें प्रदर्शित panoramic sunroof सबकी आँख का तारा बन गया था. लेकिन जब ये लाँन्च हुई तो ये नदारद था जिससे लाखों कस्टमर्स के दिल बुझ गये.

लगभग सभी प्रतिद्वन्दी SUVs में सनरूफ होना कंपनी को अपने लिए एक शुभ संकेत नहीं लगा. Hyundai Creta, Kia Seltos में जहाँ सनरूफ है वहां Compass, MG Hector में पैनोरमिक सनरूफ मौजूद है. Harrier के लाँन्च के 7 महीने बाद कंपनी ने ऑफिशियल एसेसरी के रूप में इसे लाँन्च किया है.

इसकी कीमत Rs 95,066 है. ये Harrier के नये व पुराने – सभी कस्टमर्स को उपलब्ध रहेगी. डीलर्स ने तो आर्डर लेना भी शुरू कर दिया है. इस कीमत में सनरूफ के इन्स्टालेशन के चार्ज शामिल नहीं है. इन्स्टालेशन की डेट से 2 साल तक वारंटी मिलेगी.

Tata Harrier sunroof

चलिये अब जरा Harrier की मार्केट परफॉरमेंस पर चर्चा हो जाये. इस महीने की शुरुआत में Tata Motors ने इसकी 10k यूनिट्स सेल्स की घोषणा की. अगर H1 2019 की सेल्स परफॉरमेंस H2 में बरकरार रहती है तो साल के अंत तक इसकी 20k यूनिट्स की सेल्स दर्ज हो जायेगी.

इनकी खास राइवल MG Hector ने अब तक 21k bookings की पुष्टि कर दी है. MG Hector का प्रोडक्शन प्रतिमाह 2k है और इसे अक्टूबर तक 3k करने का प्रयास जोरशोर से चल रहा है.

10 दिन पहले ही Kia ने 6k bookings की पुष्टि की है. Seltos भी कदम रख ही चुकी है. Jeep Compass की सेल्स में गिरावट देखी गई है. Hyundai Creta को अपने ही घर में Hyundai Venue UV से कड़ी टक्कर मिल रही है.

Tata Harrier sunroof

वैसे बाजार की सेहत के लिए प्रतिस्पर्धा अच्छी है. Tata Motors ने कस्टमर्स के दिल की सुनी और सबसे ज्यादा डिमांड किये गये दो अपडेट Harrier में कर दिये जिनमें पहला ड्यूल टोन कलर स्कीम व दूसरा सनरूफ है. Tata Motors की अगली योजना मेन्युअल व ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन से लैस Harrier BS6 update लाँन्च करने की है.

Tata Motors Harrier SUV के 7 सीटर वर्जन की टेस्टिंग में भी व्यस्त है जिसे जेनेवा मोटर शो में पहली बार Buzzard के रूप में पेश किया गया था. हालाँकि इसका ये नाम लाँन्च के समय बदल दिया जायेगा.

ये 7 seater भी OMEGA-ARC platform पर बेस्ड होगी लेकिन 63mm ज्यादा लम्बी होने के साथ 4,661mm की व 80mm ज्यादा ऊँची होने के साथ 1,786mm की होने से इसके वील्स व टायर्स भी काफी विशाल होंगे. इसमें आपको rear quarter glass ज्यादा लंबा व थर्ड रो सीट के लिए इंटीरियर स्पेस ज्यादा होगा. Tata Buzzard को उसी 2.0 MultiJet इंजन से पॉवर किया गया है जो इसके 5 सीटर काउन्टरपार्ट में मौजूद है.

Tata Harrier sunroof