ये Tata Aria 4×4 SUV है या Hexa – बूझो तो जाने

2014 में विदा हुई Tata Aria - नया रूप धरकर आई.

एक ओर जहाँ कोर्ट मॉडिफिकेशन के विरुद्ध सख्त कदम उठा रही है वहीं ये सिलसिला रुकने का नाम नहीं ले रहा है. हाल ही में किशन जंबल नामक शख्स ने Tata Aria को Hexa में तब्दील किया है. Tata Aria तो आपको याद ही होगी!! ये 2010 में लॉंच हो गई थी. इसे Toyota Innova के प्रतिद्वंदी के रूप में उतारा गया था लेकिन नतीजा सिफर ही रहा.सेल्स गिरती गई और अंतत: 2017 में इस SUV को ऑफिशियली डिसकंटीन्यू कर दिया गया. इसके गायब होने का कारण सिर्फ कम सेल्स ही नहीं थी बल्कि मुख्य कारण तो Hexa का लॉंच होना था जिसे हम new gen Aria भी कह सकते हैं.

Tata Hexa को देखते ही सबके मुंह से निकला कि ये तो Aria का reworked version है. हालाँकि कई बातों में Aria व Hexa में समानता है पर Hexa के नये इंटीरियर और एक्सटीरियर देखने लायक है. Hexa को Tata new IMPACT design language के अनुसार रूप दिया गया है.

अब इन सबके बीच जब एक ओनर ने बहुत-से मॉडिफिकेशन करवाकर अपनी Aria को Hexa में बदलवा लिया तो कोई नहीं जान पाया कि ये मोडिफिकेशन है. इसे तब्दील होने में 15 दिन लगे. इसके rear end का रूप परिवर्तित हो गया है. Aria के Body panels की जगह Hexa ने ले ली है. Boot lid भी Hexa की ही लगाई गई है. front panels भी Hexa के ही है.

Engine bay lid व grill भी Tata Hexa के ही लगाये गए हैं. headlamp व rear tail lamp में भी बदलाव किया गया है. wheel arch mouldings, mirrors भी Hexa जैसे ही है. अनगिनत चेंजेज के बावजूद भी mechanical changes न के बराबर किये गए हैं. Aria व Hexa दोनों को ही एक ही इंजन से पॉवर किया गया है. Tata Aria का 2.2 liter इंजन 150 PS power व 320 Nm torque ऑफर करता है. ये 5 speed manual transmission से लैस है. Hexa में यही इंजन बेस वेरिएंट में दो ट्यून – 150 PS power व 320 Nm torque ऑफर करता है. 4×4 वेरियेंट में भी यही इंजन 156 PS power व 400 Nm torque ऑफर करता है. ये 6 speed manual transmission से लैस है. Hexa में 6 speed automatic transmission भी मौजूद है.