Tata Nano का नया मॉडिफाइड अवतार; हेलिकॉप्टर देखकर हैरान रह जायेंगे आप

पायलट न बन सके तो कुछ अलग ईजाद कर शौक किया पूरा

आज हम आपको छपरा; बिहार के एक शख्स मिथिलेश प्रसाद के मजेदार कारनामे के बारे में बता रहे हैं. बानीपुर ब्लॉक के सिमरी गाँव निवासी मिथिलेश का सपना पायलट बनने का था. आर्थिक तंगी के चलते वो सपना पूरा न हुआ तो जनाब ने हेलिकॉप्टर जैसा कुछ ईजाद करके अपना मन बहला लिया.

मिथिलेश व उनके भाई पाइप फिटिंग का काम करते हैं. उन्होंने एक Nano कार ली और replica helicopter बना दिया. पर आप ये भ्रम न पाल लेना कि ये उड़ता है. ऐसी कोई तकनीक उनके हाथ न लगी जिससे वे इसे उड़ा सकें इसलिए उसे रोड पर चलता देखकर ही वे खुश हो लेते हैं.

अब और कुछ नहीं तो गाँववालों के मनोरंजन का एक साधन तो तैयार हो ही गया. इस तरह ये car-heli mod मिथिलेश के अधूरे सपने का परिणाम है. आप RUPTLY द्वारा जारी Tata Nano helicopter का वीडियो नीचे देख सकते हैं.

जब मिथिलेश ने अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की तो वे अपने भाई के साथ गुजरात में पाइप फिटिंग का काम करने लगे. जब घर लौटे तो इस मोडिफिकेशन पर काम शुरू कर दिया. ये प्रोजेक्ट चर्चा का बिंदु बन गया. Nano convert रोड पर चलते हुए इतनी अलहदा लगती है कि राह चलते लोग इससे आकर्षित हुए बिना नहीं रह पाते.

इस pet project पर कुल Rs 7 lakhs का खर्च आया. इसमें एक इस्तेमाल की हुई Tata Nano, कुछ जरूरी मटेरियल व फिटिंग चार्ज शामिल है. Building materials से rotor blade, rotor mast, टेल व टेल बूम बनाया गया. फिर इन सबको कार की बॉडी से जोड़ दिया गया.

साधारण किसान परिवार में जन्मे मिथिलेश के लिए हेलिकॉप्टर तो दुर्लभ था लेकिन इस Nano mod से उनकी क्रिएटिविटी व पैशन को कुछ पंख जरूर मिल गये. हालाँकि अपनी moving rotor blades की वजह से Nano convert heli मेन रोड या हाईवे पर नहीं जा सकती पर गाँव की सडकों पर ये खूब धमाचौकड़ी मचाती है.

इस Nano के फ्रंट फेस को पक्षी की चोंच जैसा लुक दिया गया है. light bezels काफी बड़ी है. आगे की ओर, नीचे व साइड पेनल्स पर LED strips का शानदार इस्तेमाल किया गया है. rotor blades पर भी LED strips काफी आकर्षक लग रही है.