देर से ही सही न्याय मिला; Tata Nano की ज्यादा कीमत लेना डीलर को भारी पड़ा

Tata है Nano का रिप्लेसमेंट लाने में व्यस्त, Maruti Alto के उड़ेंगे होश

वाकया अप्रैल 2015 का है जब नालगोंडा जिले के नेराडा निवासी, 60 वर्षीय D. Sreedhar Reddy नामक शख्स ने स्टार मोटर्स से 2012 Tata Nano CX, Rs 1,39,000 अदा करके खरीदी. बात काफी सामान्य है पर रेड्डी को झटका तब लगा जब उन्होंने इनवॉइस पर व्हीकल की कीमत Rs 1,19,519 देखी.

उन्होंने ज्यादा कीमत वसूले जाने के विरोध में Nalgonda के फोरम में न्याय हेतु गुहार लगाई. उन्होंने प्रतिवादी द्वारा दिये डाक्यूमेंट्स भी साक्ष्य के रूप में पेश किये. Rs 19,482 की अवैध वसूली का मुद्दा उठाया. दोनों ही पक्षों को सुनने के बाद फोरम ने वादी को मुआवजे के रूप में Rs 5,000 व अवैध वसूले गये रूपये 9 प्रतिशत प्रतिवर्ष की ब्याज दर से लौटाने का आदेश दिया.

पर इस निर्णय से रेड्डी को संतुष्टि नहीं हुई. उन्होंने कमीशन की ओर रुख किया. उन्होंने फोरम द्वारा साक्ष्य के सही निरीक्षण न करने की बात कही.

उन्होंने कमीशन से प्रार्थना की कि ब्याज दर 9 percent से बढ़ाकर 24 percent प्रतिवर्ष की जानी चाहिये. पहले तो कमीशन राजी नहीं हुआ फिर विचार करने के बाद उन्होंने मुआवजे की रकम Rs 5,000 से बढ़ाकर Rs 50,000 करने के आदेश दिये. तब जाकर रेड्डी संतुष्ट हुए.

मामले के निपटारे में पूरे चार साल लग गये. उपभोक्ता शिकायत के मामले लम्बे खिंचते ही है. पर जो निर्णय आया वो राहतभरा है.

आपने Tata Nano के डिसकंटीन्यू होने की खबर तो सुनी ही होगी पर जब तक इसका स्टॉक बचा हुआ है ये बिक रही है. हाँ, प्रोडक्शन बिलकुल बंद हो गया है. Tata बहुत जल्द Nano का रिप्लेसमेंट लाने की तैयारी में है. ये सभी मॉडर्न फीचर्स से लैस होगी. इसे 5 star safety rating भी प्राप्त होगी. ये कंपनी के नये ALFA platform पर बेस्ड होगी. लाँन्च होने के बाद इसका सीधा मुकाबला Maruti Alto से रहेगा.