Tata Nexon electric का लाँन्च हुआ तय; पर अगले साल तक का लगेगा समय

Tata Motors आगामी समय में 4 Evs करेंगे पेश

भारतीय ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में काफी समय से ये सुगबुगाहट थी कि Tata Motors आगामी अठारह महीनों में Altroz, Nexon व improved Tiago सहित एक बेनाम EV लाँन्च करेंगे. हाल ही में एन्युअल जनरल मीटिंग में Tata Group के चेयरमैन N Chandrasekaran ने इस बात की पुष्टि कर दी है.

Tata Motors के अधिकारियों ने तो प्रत्येक नये Tata product को fully electric powertrain से लैस करने का दावा किया. लेकिन Nexon EV पर अभी तक सबने चुप्पी साध रखी है. Tata Nexon electric को कुछ महीनों पहले कंपनी प्लांट के पास देखा जरूर गया था पर इसके लाँन्च के बारे में कोई खुलासा नहीं हुआ है.

electric Nexon SUV का लाँन्च अगले साल के अंत तक होना संभावित है. तब तक Nexon mid-life facelift के लिए भी तैयार हो जायेगी. आप इस पोस्ट में facelifted Nexon की तस्वीरें देख सकते हैं.

इस साल मार्च में जेनेवा मोटर शो में शोकेस की गई Altroz EV का पूरा असर Tata Nexon EV पर देखने को मिलेगा – ये चर्चा चल रही है. Technical specifications का अभी तक खुलासा नहीं हुआ है पर Tata Motors का दावा है कि electric Altroz 250 से 350 km की रेंज मात्र एकबार चार्ज होने पर देगी. इसमें lithium-ion यूनिट होना संभावित है. कर्ब वेट ज्यादा होने से Nexon की रेंज कम होने के आसार है.

Tata Tigor EV की कीमत INR 9.99 lakh होना ये दर्शाता है कि Altroz EV व Nexon EV भी महंगी होगी. FAME-II scheme के अंतर्गत मिलने वाली सब्सिडी, GST rate cut व EV लोन इंटरेस्ट पर टैक्स कन्सेशन की बदौलत इसकी कीमत कुछ किफायती हो सकती है.

Tata Nexon EV अपने रेगुलर IC-engined siblings से कुछ अलग नजर आयेगी. इसमें आपको closed grille, reprofiled बंपर व ड्रैग रिडक्शन वील्स के दीदार हो सकते हैं. Tata Nexon electric का सीधा मुकाबला Mahindra XUV300 electric से रहेगा जिसके 2020 में लाँन्च होने की उम्मीद है.

Tata Motors व दूसरे ऑटोमेकर्स के लिए वर्तमान प्रोडक्ट को इलेक्ट्रिक वेरियेंट में बदलना व नये प्रोडक्ट लाँन्च करने का रास्ता चुनौतीपूर्ण होगा.