Tata Nexon ने इस महीने दिखाया दम पर Maruti Brezza सदाबहार है नंबर 1

ये सेफ्टी रेटिंग का जादू है शायद Tata Nexon बनी कईयों की पसंद

कार मेकर्स के चेहरे सुस्त है क्योंकि फरवरी 19 में भी कार्स की सेल्स मंद है. पर अगर SUV सेगमेंट की बात की जाये तो इसकी ग्रोथ जारी है, sub 4 meter urban SUVs के तो रिकॉर्ड बनाने की तैयारी है. इस सेगमेंट में उम्मीदें आसमां पर है इसलिए नये खिलाड़ी भी आने को आतुर है.

Maruti Brezza, Tata Nexon व Ford EcoSport मार्केट में मजबूती से डटे हैं. Mahindra XUV300 तो आ चुकी अब Hyundai Carlino Styx तैयारी में हैं. अब ये देखना बाकी है कि नवांकुरों के आने से पुराने दिग्गजों के सेल्स फिगर्स क्या गिरे हैं? चलिये अब फरवरी 2019 की सेल्स का जायजा लेते हैं.

compact SUV segment की बात करें तो Tata Nexon सब पर भारी है; प्रतिमाह 5,263 यूनिट्स की सेल्स के साथ Global NCAP safety rating के 5 स्टार पड़े सब पर भारी हैं. ये भारत में निर्मित एकमात्र कार है जो इतने अंक लाई है शायद इसीलिए कस्टमर्स ने इसकी सेल्स बढाई है.

Tata Nexon अपने दूसरे स्थान पर कायम है, अगला स्थान Mahindra XUV300 ने पाया है. चौथे नंबर पर Ford EcoSport ने कब्जा जमाया है. Maruti Suzuki Brezza ने अपने नंबर वन की पोजीशन न छोड़ने की कसम खाई है पर जबसे Nexon ने 20% की वृद्धि दर्ज कराई है, Brezza की पेशानी पर शिकन की लकीरें नजर आई है.

लाँन्च होने के तीन साल के भीतर ही 4 लाख यूनिट्स की सेल्स दर्ज करवाकर Brezza ने अपनी चमक दिखाई है; साथ ही फरवरी 2019 में 11,613 यूनिट्स की सेल्स दर्ज करवाई है. इसके मार्केट शेयर की परसेंट भी 4 आई है.

जहाँ Brezza ने अपनी किफायती, बेहतर माइलेज, आफ्टर सेल्स सपोर्ट व उम्दा रीसेल वेल्यु की बदौलत ये शानदार कामयाबी पाई है Nexon ने अपने शक्तिशाली इंजन व सेफ्टी की ताकत दिखाई है. Ford EcoSport ने फरवरी में 3,156 यूनिट्स की सेल्स दर्ज करवाई है वहीँ Mahindra XUV300 4,484 यूनिट्स की सेल्स के साथ चोथे स्थान पर आई है.