अगर रूपये बचाने है तो इसी साल में खरीद लीजिये Toyota Innova Crysta, Yaris, Etios, Corolla

बढती मेन्युफेक्चरिंग कॉस्ट के चलते लिया ये साहसिक फैसला.

Toyota Kirloskar Motors ने ऑटोमोबाइल मार्केट में अपनी एक घोषणा से खलबली मचा रखी है. भारत में उपलब्ध उनके सभी मॉडल्स की कीमतों में बढ़ोतरी होने वाली है. Yaris, Fortuner, Innova Crysta, Etios range, Corolla, Camry, Prius, Prado, Land Cruiser जैसे सभी मॉडल्स पर 4% तक ज्यादा कीमत देनी होगी. ये 1 जनवरी2019 से प्रभावी होगी. इसका मुख्य कारण तेजी से बढती हुई मेन्युफेक्चरिंग कॉस्ट है

Global commodity prices में लगातार उतार-चढाव आ रहा है औरforeign exchange rates भी घरेलू और इम्पोर्ट input costs पर अपना प्रभाव डालती ही है. अब तक तो कम्पनी ने इन अतिरिक्त व्ययों को सहन कर लिया पर हालात विकट होने से अब ये फैसला लिया कि कस्टमर्स को भी थोड़ी सी कीमत ज्यादा अदा करनी होगी.

भारत में Toyota Kirloskar Motors ने अपनी जड़े मजबूती से जमा रखी हैं. मार्केट में Rs 5.25 lakhs की Liva hatchback से लेकर Rs 1.41 करोड़ की Land Cruiser तक सेल्स के लिए पेश की हुई है. यही नहीं मार्च2018में इनका प्रॉफिट Rs 965 crore रहा है. ये लगातार चौथे साल है कि कम्पनी ने Rs 500 crores से ज्यादा का प्रॉफिट कमाया है. हाल ही के सालों में ये ग्राफ बढ़ा है और इसका पूरा श्रेय Innova Crysta और Fortuner को जाता है.

हालाँकि पिछले साल के मुकाबले Toyota की सेल्स 1.65 lakh यूनिट्स से गिरकर 1.40 lakhs यूनिट्स रह गई है फिर भी प्रॉफिट का मार्जिन बढना काबिले तारीफ है. इसी साल अप्रेल में कम्पनी ने Yaris लाँन्च की है. वर्तमान में कम्पनी ने भारत में 6,500 employees को रोजगार दे रखा है और प्रतिवर्ष इसकी प्रोडक्शन कैपेसिटी 3,10,000 यूनिट्स है.

2018 Guangzhou Motor Show, China में भी कम्पनी ने अपनी सफलता के झंडे गाड़े जब उन्होंने शानदार Corolla sedan को unveil किया. ये बताना भी प्रासंगिक होगा कि अगले साल इंटरनेशनल मार्केट में लाँन्च होने वाली ये 12th generation Toyota Corolla है.