Toyota Glanza बनेगी सिरमौर या Maruti Baleno नहीं छोड़ेगी अपना रुआब; कांटे की टक्कर

टीजर में आई तस्वीरें देख हुई तुलना शुरू; इसका फ्रंट शानदार तो उसका रियर है लाजवाब; गुरु!!

Toyota Glanza

‘Glanza’ के बारे में अब कोई जानकारी गुप्त नहीं रही है. Maruti Baleno hatchback ही इस नाम से रीबैज की गई है. और मजेदार बात ये है कि ये  Toyota डीलर्स द्वारा रीटेल की जायेगी. 6 जून को बिक्री हेतु उपलब्ध होने वाली इस कार को 2017 में Toyota Suzuki alliance के अंतर्गत लाँन्च होने वाली पहली कार होने का गौरव प्राप्त है. हाल ही में Toyota ने इसका पहला टीजर जारी करके इसके नाम का खुलासा किया है. लीक्ड फोटोज देखते ही तुलना शुरू हो चुकी है कि ये अब कैसी दिखती है.

Toyota Glanza की डिजाईन हूबहू Baleno जैसी है. आपको ग्रिल व बैज के अलावा ज्यादा कोई चेंज नहीं मिलेगा. इसके पांच कलर आप्शन – grey, red, blue, silver, व white उपलब्ध है.

Maruti Baleno के ग्रिल का ब्लैक पार्ट अब नदारद हो गया है. Toyota ने  Glanza को thick slats of chrome से सजाया है. पीछे की ओर सेंटर में Toyota badge लेफ्ट साइड Glanza बैज व राइट साइड वेरियेंट बैज फब रहा है. कुछ फैंस की नजर में Maruti Baleno की तुलना में Toyota Glanza कुछ फीकी लग रही है.

Glanza को G व V – ट्रिम लेवल्स में पेश किया जायेगा जो कि Baleno के Zeta व Alpha त्रिम्स के समकक्ष है. इसे 1.2 liter, K12B, 4 cylinder पेट्रोल BS6 इंजन से पॉवर किया गया है जो कि Baleno में भी मौजूद है. ये 83 bhp power व 113 Nm torque देने में सक्षम है. ये 5 स्पीड मेन्युअल गियरबॉक्स से लैस है. दोनों ही वेरियेंट्स में CVT भी उपलब्ध होगा. 21 kmpl की माइलेज है. ये Maruti का पहला BS6 petrol इंजन है. Glanza में आपको डीजल इंजन नहीं मिलेगा.

 

Glanza भले ही 6 जून को लाँन्च होगी पर बुकिंग अभी से चालू होने वाली है. Toyota ने इस पर 3 year/100,000 km की वारंटी की घोषणा की है. जबकि Maruti ने Baleno.के 2 year/40,000 km वारंटी का प्रस्ताव ही दिया था.

हालाँकि अभी तक कीमत का खुलासा नहीं किया गया है पर इसके Baleno की वनिस्पत महंगे होने के आसार है. दोनों ही कार्स गुजरात स्थित Suzuki plant पर निर्मित हुई है. Toyota Glanza का सीधा मुकाबला Maruti Baleno, Hyundai Elite i20 व Honda Jazz से रहेगा. Maruti Baleno की प्रतिमाह 18k यूनिट्स बिकती है और ये काफी आकर्षक आँकड़े है. उम्मीद है कि Toyota Glanza प्रतिमाह  2k यूनिट्स बेचने में कामयाब होगी.