जब होंगे Toyota Innova Crysta, Fortuner में नये इंटीरियर तो कीमत भी होगी कुछ ऊपर

इनका अंदाज है जुदा तो मार्केट में रिस्पांस भी मिल रहा अलहदा

Toyota अपने भारतीय लाइनअप की कीमतें 1 अप्रेल, 2019 से बढ़ाने की घोषणा कर चुके हैं. इस श्रेणी में Fortuner, Innova Crysta, Yaris, Etios, जैसी सभी गाड़ियाँ आएगी. खबर ये भी पक्की है कि इनमें से कुछ का इंटीरियर काफी नया होगा.

वैसे ये कीमतों की बढ़ोतरी वेरियेंट पर निर्भर होगी. अगर Innova Crysta की बात करें तो इस पर Rs 30k-50k तक बढ़ जायेंगे. Fortuner पर भी Rs 30k तक बढने के समाचार है. क्योंकि Yaris छोटी गाड़ी है तो इस पर Rs INR 10k-30k तक की बढ़ोतरी संभावित है.

Fortuner के 4×2 AT, 4×4 MT व 4×4 AT वेरियेंट्स के इंटीरियर चेंज होने की आशा है. 4×2 MT trim को इससे मुक्त रखा जायेगा. Fortuner की डार्क ब्राउन लैदर अपहोलस्ट्री अब chamois leather upholstery में रूपांतरित होने वाली है.

Innova Crysta के टॉप वेरियेंट्स – Z AT व Z MT के इंटीरियर अब ज्यादा बेहतर नजर आयेंगे. इसकी Hazel Brown upholstery की जगह अब Ivory coloured ले लेगी. Touring Sport edition को वैसा का वैसा रखा जायेगा.

अगर आपको याद हो तो कुछ समय पहले Toyota ने Innova Crysta का new entry-level trim लाँन्च किया था जिसे G Plus नाम दिया गया था. ये पहले वाले एंट्री लेवल वेरियेंट से Rs 38K कम कीमत की थी. 7 व 8 सीट आप्शन वाली ये ट्रिम made-to-order वेरियेंट है और इसका उद्देश्य Marazzo का वर्चस्व तोड़ना था.

Fortuner व Innova Crysta अपने-अपने सेगमेंट की सरताज है. दोनों की सेल्स काफी प्रशंसनीय है. Fortuner की प्रतिमाह 1,500-2,000 यूनिट्स तो Crysta की 6,000 यूनिट्स बिकती है. Fortuner का मुकाबला Ford Endeavour, Mahindra Alturas व Isuzu MU-X से है. Innova Crysta को तो Marazzo के सिवा कोई टक्कर देने वाला भी नहीं है. ये चर्चा आम है कि Kia जल्द ही भारत में Carnival लाँन्च कर सकती है. तब सही मायने में इसे चुनौती मिलेगी.