Toyota ने किया Tata Motors, Honda को परास्त – चौथे नंबर के कार मेकर का ख़िताब किया अपने नाम

Glanza ने पाया ख़ास मुकाम; दूसरी बेस्ट सेलिंग Toyota का दर्जा मिला है ख़ास

ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री के सुस्त परिवेश में Kia व MG Hector के अलावा ज्यादातर ऑटोमेकर्स आँसू बहा रहे हैं. बस इसीलिए पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट का परिदृश्य बदला हुआ है.

मजे की बात ये है कि इस मंदी के बावजूद भी Maruti Suzuki व Hyundai ने क्रमशः 50.2% व 18.49% मार्केट शेयर के साथ अप्रैल से सितंबर 2019 तक टॉप टू स्थानों पर कब्ज़ा जमाकर रखा. पिछले साल के मुकाबले इस साल Maruti  ने 2% मार्केट शेयर गवांया है. Hyundai ने 2.5% गेन किया है.

Mahindra ने भी 1% से 7.52% का मार्केट शेयर बढ़ाया है. वैसे चाहे ओवरआल सेल्स सेल्स फिगर्स 11% (YoY) तक घटा है. मार्केट शेयर के मामले में सिरमौर रहे हैं – Toyota Kirloskar Motor जिन्होंने Tata Motors व Honda को पछाड़ते हुए चौथी पोजीशन अपने नाम की है.

Car sales and market share Q3 2019

MS = Market Share

वैसे देखा जाये तो का मार्केट शेयर मात्र 4.86% ही बढ़ा है पर  Tata को 41.19% व Honda को 35.58% नुकसान होने का सीधा फायदा Toyota ने उठाया है.

देखा जाये तो Toyota Glanza hatchback Maruti Baleno का ही रीबैज्ड वर्जन है पर इसने कंपनी को मालामाल कर दिया है. जून से अब तक इसकी 11,000 यूनिट्स बिक चुकी है. Glanza ने Toyota के लिए वो काम किया जो Liva नहीं कर पाई.

वैसे इस कठिन दौर में Toyota की शानदार सेल्स सर्विस मन खुश करने वाली है. Glanza की पेट्रोल मोटर BS-VI रेडी है. इसलिए कस्टमर्स इसे बेझिझक खरीद रहे हैं.

अब तक Toyota-Suzuki की पार्टनरशिप Toyota के लिए ही फायदे का सौदा रही है. भविष्य में Ertiga, Ciaz व Vitara Brezza को भी Toyota badge मिलने वाला है. फ़िलहाल तो Suzuki 2022 तक गुजरात प्लांट पर Toyota-badged Glanza का प्रोडक्शन जारी रखेंगे. Toyota इन rebadged models की मेन्युफेक्चरिंग अपनी फैसिलिटी Bidadi, Karnataka में भी शुरू करेंगे.