Train 18 की रफ़्तार और खूबियाँ आपको स्वर्गिक अहसास करवायेगी – भारतीय रेलवे की ऊँची उड़ान

अब शताब्दी को मात देकर भारत की सबसे तेज ट्रेन का ख़िताब जीतेगी Train 18!!

अब रफ़्तार में चलने की आदत डाल लीजिये. वो दिन गये जब 2-4 घंटे लेट होना भारतीय रेलवे के लिए मामूली बात थी. भारत में ही बनी पहली engineless ट्रेन आपको 180 kmph की गति से यात्रा करवाने के लिए जल्द ही आ रही है. हाल ही में नई दिल्ली में इसका ट्रायल रन संपन्न हुआ. 2019 से आपको ये ट्रैक पर दौडती नजर आयेगी.

चलिये हम आपको Train 18 की विशेषताओं से परिचित करवाते हैं. ये चेन्नई की Integral Coach Factory में निर्मित हुई है. इसमें 16 coaches है. इसकी passenger carrying capacity शताब्दी एक्सप्रेस के बराबर है. सामान्यत: ट्रायल पूरा होने में 3 महीने का समय लगता है. पर इसकी तेज गति की वजह से इसके ट्रायल तय सीमा से पहले ही पूरे हो गये.

Train 18 के ट्रायल मुरादाबाद में किये गये. वहां इसकी स्पीड 130 kmph थी और कोटा (राजस्थान) पहुँचते ही ये 160 kmph तक पहुँच गई. कोटा-सवाईमाधोपुर सेक्शन पर तो ये 180 kmph तक पहुँच गई. अगर ट्रैक सिग्नल परमिट करते तो ये 200 kmph का mark भी छू लेती.

इसकी शानदार गति के तो आप मुरीद हो ही गए होंगे अब जरा इंटीरियर की शान भी देख लीजिये. एग्जीक्यूटिव क्लास में आपको मिलेगी rotating seats जो कि ट्रेवल के डायरेक्शन में align की जा सकती है. रेलवे मिनिस्ट्री द्वारा जारी किया गया वीडियो आपको इसकी perform stability testसे पूर्णत: परिचित करवा देगा.

Train 18 में आपको bio vacuum system के साथ modular toilers मिलेंगे. लगेज स्टोरेज के लिए इसमें एक modular rack लगी हुई है. शीशे की इन windows के साथ ही sliding doors लगे हुए हैं. ये डोर्स स्टेशन पर ओटोमेटीकली खुलते और बंद होते है. इसकी खूबियों की तो कोई सीमा ही नहीं है. आपको ट्रेवल स्टेटस जानने के लिए कोई मशक्कत करने की जरूरत नहीं है. इसका on board Wi-Fi और GPS आपको बिलकुल अपडेट रखेगा.

पैसेंजर्स के कम्फर्ट और सेफ्टी का पूरा खयाल रखते हुए कैबिन्स को एयर कंडीशन रखा गया है. सारे इक्विपमेंट्स कैररिज के अंदर फिट होने से अंदर काफी स्पेस है. इसमें एडवांस्ड regenerative braking system लगा होने से पॉवर की बचत होती है. गंतव्य पर तेजी से टर्न होने के उद्देश्य से इसमें ड्राईवर केबिन को aerodynamically डिजाईन किया गया है.

जिस तरह से इसके ट्रायल सफल हो रहे हैं और जनवरी तक इसके शुरू होने की उम्मीद है; इससे उत्साहित होकर Integral Coach Factory इसी iscal year में एक और Train 18 लाने का मानस बना चुकी है. अगले fiscal में आपको ऐसी 4 और ट्रेन्स की सौगात मिलेगी.