Volkswagen Ameo की बिक्री घटी – उत्पादन पर रोक लगी

2018 में 4 meter sedan सेगमेंट में Ameo की रही सबसे कम डिमांड.

भारत में Sub 4 meter कार्स की सेल्स काफी आकर्षक है. इसका प्रमाण है कि यहाँ 4.4 lakh कार्स बिकती है. इनमें प्रमुख कार्स है- Maruti Dzire, Honda Amaze, Hyundai Xcent, Tata Tigor, Ford Aspire, VW Ameo, Tata Zest और Mahindra Verito.

आज हम बात करेंगे Volkswagen Ameo की जो कि एक 4 meter sedan है. 2016 में लाँन्च हुई ये सेडान Polo hatchback पर बेस्ड है. कंपनी को उम्मीद थी कि ये मार्केट में कंपनी का परचम फहरायेगी. 2018 में सेडान के प्रति कस्टमर्स के आकर्षण का आलम ये था कि भारत में बिकने वाली हर सातवीं कार 4 meter sedan थी. इस तरह इस साल 32 लाख यूनिट्स की भारी सेल्स दर्ज हुई.

इस माहौल में भी Volkswagen अपनी Ameo को हरदिल अजीज न बना सका. 2018 में इसकी मात्र 10,429 यूनिट्स ही बिक पाई. आप टॉप 6 sub 4 meter sedan की सेल्स रिपोर्ट नीचे देख सकते है. जहाँ 2017 के मुकाबले 18 में इस सेगमेंट की सेल्स 14% बढ़ी थी वहीँ Volkswagen Ameo ने 40% की गिरावट दर्ज करवाई. Maruti Dzire की बादशाहत पहले स्थान पर कायम है. Honda Amaze ने दूसरे स्थान पर कब्ज़ा जमाकर ये जता दिया कि भारतीय कस्टमर्स अब Maruti व Hyundai पर ही आश्रित नहीं है. उन्हें विकल्प मिल गया है

Volkswagen Group India के हेड- Mr Gurpratap Boparai का मानना है कि Ameo की असफलता से उन्होंने सीखा है कि Sub-4 metre sedan के फील्ड में खूबसूरती से ज्यादा लम्बाई का महत्व है.

सामान्यतया Volkswagen का लक्ष्य अपनी कार्स को न सिर्फ खूबसूरती बल्कि स्पेस, comfort और usability में भी अव्वल रखना है. जब Ameo की डिजाईनिंग की जा रही थी तो सारा फोकस इसे sub 4 meter बनाने पर लगा था. अब जो भी हो आज की मांग यही है कि इसे विदा कर दिया जाये. भारत में ये Volkswagen Group की sub 4 meter sedan के युग का अंत है पर अपनी sub 4 meter hatchbacks व SUVs के साथ वे यहाँ जमे रहेंगे.