Yadea इलेक्ट्रिक स्कूटर दिखा भारत में टेस्टिंग के दौरान, जल्द ही भारत में कदम

इस Chinese e-scooter brand की पहुँच है 50 देशों में; क्या भारत भी है अगला शिकार?

Yadea का नाम अगर आपने पहले नहीं सुना है तो हम आपको अवगत करवा दें कि ये 2012 से इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की दुनिया का एक नामचीन ब्रांड है. 50 देशों में इसके प्रोडक्ट्स 1,700 distributors द्वारा बेचे जाते हैं. कंपनी की वेबसाइट के मुताबिक अलग-अलग डोमेन्स में 600 patents इस ब्रांड के अधिकार में हैं. इनकी वार्षिक उत्पादन क्षमता 6 million यूनिट्स है.

अब ये दिग्गज भारत में कदम रखने की तैयारी में हैं. बहुत कम समय में इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट काफी मजबूती से जड़ें जमाता प्रतीत हो रहा है. स्थानीय ऑटोमेकर्स पूरी ताकत से इस सेगमेंट को समृद्ध करने में जुटे हैं. गवर्नमेंट भी खुलकर प्रोत्साहन दे रही है.

इस संभावना से भी इंकार नहीं किया जा सकता है कि जल्द ही चायनीज टू वीलर्स भारतीय सडकों पर दौड़ते नजर आयेंगे. या वो स्वतंत्र रूप से सेटल होंगे या लोकल मेन्युफेक्चरिंग व डिस्ट्रीब्यूशन पार्टनरशिप्स से भारतीय बाजार पर पकड़ बनायेंगे. सुरेश कुमार ने कुछ फोटोज से ये संकेत दे दिया है कि Yadea जल्द ही भारत में कदम रखेंगे.

Yadea electric scooter

हाल ही में चेन्नई में एक Yadea इलेक्ट्रिक स्कूटर बगैर camouflage के देखा गया था. इस पर ‘Test Vehicle’ स्टीकर लगा था. इसके होने के पीछे अनगिनत कारण हो सकते हैं. चाहे वो initial evaluation हो या कस्टमर क्लिनिक या किसी राइवल द्वारा की जा रही benchmarking.

Yadea का पोर्टफोलियो काफी बड़ा है जिसमें 19 e-scooters शामिल हैं. हालाँकि भारत में जिसे देखा गया है वो इनमें से कोई नहीं है. फिर भी ये बिलकुल YD-EM186 जैसा दिखता है.

इसकी unconventional apron, bulging हेडलैंप व अलहदा handlebar की बदौलत इसकी असली पहचान पाना मुश्किल लग रहा है. इस EV में आपको डिजिटल डिस्प्ले के साथ बड़ा-सा chrome instrument dial व removable storage box मिलेगा. सीट्स स्पेशियस तो हैं ही साथ ही pillion backrest के साथ स्टील ग्रैब रेस्ट भी है.

हालाँकि कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट पर YD-EM186 scooter के बारे में सीमित जानकारी ही उपलब्ध है. ये 800W electric motor से लैस है जिसे 60V 20 Ah battery या 48V 20 Ah यूनिट से सपोर्ट किया गया है. इसकी टॉप स्पीड 45 kmph व रेंज 55-60 km है.

इस urban runabout में फ्रंट डिस्क ब्रेक, रियर ड्रम व 3.00-10 section tyres नजर आ रहे हैं. इसका सस्पेंशन सिस्टम फ्रंट टेलीस्कॉपिक फोर्क्स व रियर ट्विन शॉक absorbers से लैस है.