टूवीलर्स क्वालिटी की रेस में 2019 Yamaha R15 V3 व Honda Activa i ने मारी बाजी

J.D. Power की initial Quality में 2 Yamaha, 3 Honda व 1 TVS टू वीलर है बाकी सब पर भारी

आपने आजतक सेल्स के आधार पर टॉप टेन की लिस्ट तो देखी ही होगी पर आज इस आर्टिकल में हम टूवीलर्स की क्वालिटी के बेस पर उनकी रैंक देखेंगे. ये शुभ काम किया है JD Power ने. हाल ही में उनकी एक रिपोर्ट  2019 Initial Quality Study of two wheeler on sale in India रिलीज हुई है. इसमें टूवीलर्स की सेल्स को 6 segments में बांटा गया है. इसमें Honda के 3, Yamaha के 3 व TVS का 1 व्हीकल टॉप पर है. इसमें शामिल सेग्मेंट्स के नाम – Executive स्कूटर सेगमेंट, Upper Executive स्कूटर सेगमेंट, Economy Motorcycle सेगमेंट, Executive Motorcycle सेगमेंट, Upper Executive Motorcycle सेगमेंट, Premium Motorcycle सेगमेंट है.

इस रिपोर्ट के अनुसार premium सेगमेंट में ज्यादातर खरीददार फ्यूल इकॉनमी को बहुत महत्व देते हैं. J.D. Power के इंडस्ट्री एक्सपर्ट, रजत अग्रवाल के अनुसार पूर्व में upper executive व premium सेगमेंट में फ्यूल इकॉनमी को कम महत्व दिया जाता था.

हालाँकि अगर टू वीलर्स के Executive व Premium सेगमेंट के कस्टमर्स के सेटिस्फेक्शन की बात करें तो वो फ्यूल इकॉनमी से कम ही संतुष्ट लगे. तो अब कुछ ऐसा नया शाहकार आना चाहिये जिससे फ्यूल एफिशियेंसी के मामले में कस्टमर्स संतुष्ट हो सकें. आप नीचे दी गई सूची में देख सकते हैं कि Honda Activa i पहले स्थान पर काबिज है. इसके बाद Honda Grazia, फिर TVS Victor, फिर Honda CB Shine 125 SP फिर पांचवे व छठे स्थान पर क्रमशः Yamaha FZ/FZS व Yamaha R15 V3 ने अपना कब्ज़ा जमाया है.

ऐसा नहीं है कि इन्हें ये रैंक फ्यूल एफिशियेंसी के आधार पर मिली है. इसमें दूसरे फैक्टर्स भी जिम्मेवार है. इसमें Initial Quality का भी मुख्य स्थान है. initial quality प्रोब्लम्स का सामना करने वाले कस्टमर्स की अपेक्षा ऐसी समस्या का सामना न करने वाले कस्टमर्स की संख्या 36 points ज्यादा है. सेल्स रीप्रेजेंटेटिव द्वारा टूवीलर्स के फीचर्स का विस्तृत वर्णन देने के बाद ओनर की संतुष्टि भी बढ़ी है.

Yamaha Motor India के चेयरमैन Mr. Motofumi Shitara ने Yamaha के प्रोडक्ट्स को क्वालिटी से भरपूर घोषित होने पर प्रसन्नता जताई. इस सर्वे द्वारा यूजर्स के फीडबैक लिये गये हैं और खुद कस्टमर्स ने Yamaha की विशेषताओं को स्वीकार किया है. इस पहचान के बाद Yamaha को premium segment में अपनी और बेहतर पहचान बनाने में मदद मिलेगी.

YZF-R15 व FZ/FZS बाइक्स में प्रयुक्त बेहतर तकनीक व उच्च क्वालिटी नये कस्टमर्स को भी आकर्षित करेगी. इसी के साथ Yamaha ने J.D. Power को इस सर्वे को करवाने के लिये शुक्रिया अदा किया. इसी की बदौलत Yamaha अपनी बेहतर पहचान कायम कर पायेगी. भविष्य में भी ये अपनी स्टाइल व स्पोर्टीनेस की वजह से लोगों की चहेती बनी रहेगी.